देश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सत्ता संघर्ष पर इसी सप्ताह फैसला

सुको ने आज सुनवाई दौरान दिए संकेत

दिल्ली./दि.28 – महाराष्ट्र के सत्ता संघर्ष पर इसी हप्ते फैसला आने की उम्मीद है. सर्वोच्च न्यायालय ने आज सुनवाई आगे आरंभ करते हुए महत्वपूर्ण संकेत देने की खबर है. संविधान पीठ व्दारा इस सप्ताह सुनवाई पूर्ण कर लेने के संकेत है. जिससे 8 माह से चल रहा संघर्ष शीघ्र खत्म होगा.
प्रधान न्यायधीश धनंजय चंद्रचूड ने आज महत्वपूर्ण व्यक्तव्य किया कि यह प्रकरण इस सप्ताह निपटाना है. उन्होंने शिंदे गुुट को परसों तक युक्तिवाद पूर्ण करने के निर्देश दिए. गुुरुवार तक दोनोें पक्षों की जिरह पूर्ण हो जाएगी. कल शाम तक शिंदे गट के वकील नीरज कौल और मनिंदर सिंह पक्ष रखेंगे. गुुरुवार को राज्यपाल की तरफ से महाधिवक्ता हरीश सालवी पक्ष प्रस्तुत करेंगे. उपरांत आखरी दो घंटे फिर ठाकरे गट के वकील रिजॉइंडर हेतु पक्ष रखेंगे. मार्च के पहले सप्ताह में सत्ता संघर्ष का फैसला आने की महत्वपूर्ण जानकारी ठाकरे गट के सांसद अनिल देसाई ने पहले ही दे दी थी.
बरहाल कोर्ट में ठाकरे की तरफ से अभिषेक सिंघवी ने कहा कि बजट सत्र शुरु रहते शिवसेना व्दारा व्हिप जारी किया गया है. हम पर कभी भी अपात्रता की कार्रवाई हो सकती है. उन्होेंने तर्क दिया कि राज्यपाल का बहुमत जांच का आदेश गलत था. 10वीं सूची के अधिकारों का दुरुपयोग किया गया. तब न्यायमूर्ति ने प्रतिप्रश्न किया कि चुनी हुई सरकार के बाद विश्वास मत प्रस्ताव पर राज्यपाल को अधिकार कैसे? सिंघवी ने कहा कि सदस्यों की पात्रता की कार्रवाई प्रलंबित रहने पर राज्यपाल विश्वास मत प्रस्ताव पर निर्णय नहीं ले सकते. सिंघवी ने राज्यपालों के अधिकार के विषय में जांच की आवश्यता बताई.

 

Related Articles

Back to top button