देश दुनिया

130 करोड़ जनता को दिवाली गिफ्ट

पेट्रोल-डीजल पर घटाई गई एक्साइज ड्यूटी

नई दिल्ली/दि.३-दिवाली की पूर्व संध्या पर सरकार ने देश की 130 करोड़ आबादी को शानदार तोहफा दिया है. पेट्रोल-डीजल की आसमानी कीमत से जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी में कटौती का फैसला किया है. पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए की कटौती का ऐलान किया गया है. राज्य सरकारों को VAT में भी कटौती की अपील की गई है.

केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही पेट्रोल और डीजल पर टैक्स वसूलती हैं. इसके अलावा फ्रेट, डीलर चार्ज और डीलर कमीशन भी इसकी कीमत में शामिल रहता है. इन सब को पेट्रोल और डीजल के बेस प्राइस में जोड़ देने के बाद रिटेल कीमत सामने आती है. केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी या उत्पाद शुल्क वसूलती है जो पूरे देश में एक समान है. राज्य सरकारें VAT वसूलती हैं. अलग-अलग वैट के कारण अलग-अलग राज्यों और शहरों में पेट्रोल-डीजल का अलग-अलग रेट होता है. पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स की बात करें तो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर 2021 को दिल्ली में पेट्रोल का रेट 109.69 रुपए प्रति लीटर है. इसमें बेस प्राइस 47.28 रुपए है और एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपए है. वैट 25.31 रुपए है.

1 नवंबर को दिल्ली में डीजल का रेट 98.42 रुपए था. इसमें बेस प्राइस 49.36 रुपए था. एक्साइज ड्यूटी 31.80 रुपए थी, जबकि वैट 14.37 रुपए है. केंद्र ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपए डीजल में 10 रुपए की कटौती की है. अगर राज्य सरकारें भी आने वाले दिनों में VAT में कटौती करेंगी तो कीमत में और ज्यादा गिरावट आएगी.

Related Articles

Back to top button