देश दुनिया

निजी कार में EVM मिलने पर EC का एक्शन

4 अधिकारी सस्पेंड, दोबारा होगी वोटिंग

नई दिल्ली/दि.२ -असम में निजी कार में ईवीएम पाए जाने के बाद हुए हमले पर चुनाव आयोग ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए 4 अधिकारियों को भी सस्पेंड किया है. चुनाव आयोग ने कहा है कि कार टूट गई थी और अधिकारियों ने एक कार में लिफ्ट ली, जिसके बाद कार मालिक की पहचान BJP कैंडिडेट के रूप में हुई.
जांच के दौरान पाया गया कि ईवीएम के साथ बीयू, सीयू और वीवीपीएटी शामिल थीं. मशीन को बिना किसी नुकसान के सील के साथ बरकरार पाया गया. जिसके बाद सभी आइटम को स्टॉन्ग रूम में जमा करा दिया गया. एक मतदान अधिकारी कल गायब हो गया था, जिसकी छानबीन की जा रही थी, जिसके कारण मामले पर बयान जारी करने में देरी हुई.
चुनाव आयोग ने कहा है कि इस मामले में पीठासीन अधिकारी को नोटिस जारी किया गया है. वहीं परिवहन प्रोटोकॉल के उल्लंघन को लेकर एक पीओ और अन्य तीन अधिकारियों को भी मामला प्रकाश में आने के बाद निलंबित किया गया है. ईवीएम सही सलामत पाई गई हैं, हालांकि इंदिरा एमवी स्कूल पोलिंग बूथ पर दोबारा मतदान कराने का निर्णय लिया गया है. स्पेशल ऑब्जर्वर से भी इस मामले में रिपोर्ट मांगी गई है.
चुनाव आयोग ने कहा कि NH ही इकलौता ऐसा रास्ता है जो सुदूर क्षेत्रों को करीमगंज से जोड़ता है. छह बजे मतदान खत्म हो गया था. सभी गाड़ियां पोलिंग स्टेशन से करीमगंज को लौट रही थीं. 9 बजे के करीब पोलिंग पार्टी को लेकर लौट रही गाड़ी खराब हो गई, ट्रैफिक के चलते गाड़ी अपने काफिले से अलग हो गई थी. सेक्टर अधिकारी को पोलिंग पार्टी ने मामले की जानकारी दी और खुद ही दूसरी गाड़ी की व्यवस्था करने का निर्णय लिया, ताकि वो समय से पहुंच सके.
रात 9 बजकर 20 मिनट पर पोलिंग पार्टी दूसरी गाड़ी में सवाल हुई. पूरी जांच के बाद वो आगे बढ़े. आगे भीड़ ने उन्हें घेर लिया और पथराव कर दिया. बाद में पता चला कि दूसरी गाड़ी बीजेपी उम्मीदवार कृष्णेंदु पॉल की थी. रात 9 बजकर 45 मिनट पर भीड़ के जरिए गाड़ी को बंधक बनाने का आरोप है. इस दौरान ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा रही थी. 10 बजे के लगभग एसपी करीमगंज घटनास्थल पर पहुंचे. मामले की जांच की गई है, गाड़ी का शीशा तोड़ दिया गया. एसपी ने हवाई फायरिंग के जरिए भीड़ को वहां से हटाया. बाद में ईवीएम को नियंत्रण में ले लिया गया.

Related Articles

Back to top button