देश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र में महंगी हो सकती है बिजली

केंद्र सरकार के फैसले से लग सकता है ‘शॉक’

नई दिल्ली./ दि. 16- इस समय लाख जतन के साथ बिजली का प्रयोग करने के बावजूद भी आम परिवार में कम से कम 1 हजार रुपए प्रतिमाह बिजली बिल आता है. वहीं अब केंद्र सरकार के एक फैसले की वजह से महाराष्ट्र सहित गुजरात व पंजाब के नागरिकों को विद्युत दरवृध्दि का शॉक लग सकता है.
बता दे कि, एनटीपीसी सहित देश के कुछ राज्यों को रेलवे व समृध्दि मार्ग के जरिये कोयले की आपूर्ति की जाए, ऐसा निर्णय कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार ने लिया था. इस नए निर्णय के चलते विद्युत उत्पादक प्रकल्प का खर्च 10 फीसद से बढ जाएगा. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कोयले की कुल जरुरत में से यदि एक पंचमांश कोयले की ढुलाई भी नई पध्दति से होती है, तो विद्युत उत्पादन का खर्च बढेगा और इसका बोझ सीधे आम उपभोक्ताओं पर डाला जाएगा. इसकी वजह से महाराष्ट्र सहित अन्य राज्य में विद्युत दरों के बढने का पूरा अनदेशा है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय कोयला खदानों से कोयले को रेल मार्ग व सडक मार्ग के जरिये देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाता है. परंतु सडक मार्ग के जरिये होने वाली कोयले की ढुलाई के चलते हादसों की संभावना होती है. साथ ही प्रदुषण भी फैलता है. इसके अलावा सडकों पर बेवजह ही यातायात का बोझ बढता है. इसी तरह देशभर में कोयले की रेलवे से होने वाली ढुलाई के लिए बडे पैमाने पर मनुष्य संसाधन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करानी पडती है. उन सभी बातों के मद्देनजर केंद्र सरकार व्दारा अब देश में जलमार्ग के जरिये कोयला ढुलाई करने का निर्णय लिया गया.

Related Articles

Back to top button