देश दुनिया

इस्तीफे के तैयारी में रहे फडणवीस पहुंचे अजीत पवार से मिलने

दिल्ली में गतिविधियां तेज हुई

नई दिल्ली/दि. 8 – महाराष्ट्र की राजनीति में सबसे बडा ट्विस्ट आया है. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इस्तीफे की तैयारी में है. उन्होंने अपनी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को पार्टी संगठन के काम के लिए उपमुख्यमंत्री पद के जिम्मेदारी से मुक्त करने कहा है. फडणवीस की इस भूमिका का महाराष्ट्र के भाजपा नेता और मंत्रियों ने विरोध किया है. सत्ता में रहकर पार्टी संगठन और आगामी विधानसभा चुनाव के लिए काम किया जाए, ऐसा भाजपा नेताओं का कहना है. लेकिन देवेंद्र फडणवीस अपने इस्तीफे के निर्णय पर कायम है. इस कारण देवेंद्र फडणवीस को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने फोन किया रहने की जानकारी भी सामने आई थी. अमित शाह ने देवेंद्र फडणवीस को चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया रहने की जानकारी सूत्रों ने दी.

इन सभी गतिविधियों के बाद देवेंद्र फडणवीस गुरुवार 6 जून को दोपहर में दिल्ली रवाना हुए. उन्होंने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पश्चात आज एनडीए के सभी दल के प्रमुख नेताओं और सांसदो की संसद के सेंट्रल हॉल में बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में एनडीए के घटक दलो ने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद के प्रस्ताव पर समर्थन दिया. इस बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने खुले दिल से मोदी सरकार की प्रशंसा करते हुए अपनी भूमिका रखी और मोदी का समर्थन किया. वहीं उपमुख्यमंत्री अजीत पवार काफी नापतोलकर बोलते दिखाई दिए. उन्होंने मोदी को अपना समर्थन रहने की बात भी स्पष्ट की.

* दिल्ली में महायुती में भारी उथलपुथल
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद राजनीतिक गणित बदलने की चर्चा थी. विशेष यानि इसी दिशा में अब गतिविधियां तो शुरु नहीं हुई? ऐसी चर्चा होने लगी है. एक तरफ एनसीपी शरद पवार पार्टी को मिली भारी सफलता यह अजीत पवार के लिए सिरदर्द होता दिखाई दे रहा है. अजीत पवार गुट के विधायक काफी अस्वस्थ रहने की चर्चा है. दूसरी तरफ शिंदे गुट के कुछ सांसद आगामी समय में ठाकरे गुट में प्रवेश करने का अनुमान भी कुछ लोग लगा रहे है. वहीं भाजपा की महाराष्ट्र में तोडफोड की राजनीति के कारण जनता ने उन्हें ठुकराया है. महायुती के तीनों घटक दलो को लोकसभा के नतीजो ने आहत किया है. अब इससे संभलते हुए आगामी विधानसभा चुनाव में महाविकास आघाडी को कैसे रोका जाए, इसके लिए महागठबंधन में गतिविधियां शुरु होने की चर्चा है. इसी कारण दिल्ली में आज बैठको के दौर जारी रहने की जानकारी है.

* प्रफुल्ल पटेल के निवासस्थान पहुंचे फडणवीस
सूत्रों के मुताबिक एनडीए की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस यह अजीत पवार की मुलाकात के लिए सांसद प्रफुल्ल पटेल के दिल्ली के निवासस्थान गए रहने की जानकारी है. उनके साथ सांसद रक्षा खडसे और स्मीता वाघ भी थे. विशेष यानि फडणवीस के प्रफुल्ल पटेल के निवासस्थान पर पहुंचने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी वहां पहुंच गए. अब प्रफुल्ल पटेल के घर महागठबंधन की महत्वपूर्ण बैठक होती रहने की जानकारी है. फडणवीस एक तरफ इस्तीफा देने के निर्णय पर कायम है. इस कारण इस बैठक को अधिक महत्व है. इस प्रकरण में अब क्या होता है, इसी पर सभी की नजर है.

Related Articles

Back to top button