देश दुनिया

शिवपुरी में 24 घंटे में बिजली गिरने से हुई पांच लोगों की मौत

11 बकरियां सहित 2 गाय भैंस भी मरी

नई दिल्ली/दि. 12 – मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में आकाशीय बिजली गिरने से पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में दो नाबालिग भी शामिल हैं. मानसून की जोरदार बारिश रविवार को जिले में बिजली का कहर भी साथ लेकर आई. बिजली गिरने से रविवार को ही एक युवति और दो बच्चों की मौत हो गई थी. सोमवार को करैरा के गांव सड़े में दोपहर करीब 2 बजे दो और महिलाओं की बिजली गिरने से मौत हो गई है. जिस वक्त महिलाओं पर आकाशीय बिजली गिरी उस समय दोनों महिलाएं खेत में भैंस चरा रही थी.
करैरा के बरौदी गांव में शुभम लोधी की बिजली गिरने से मौत हुई है. जबकि उसके साथी संजीव लोधी, निपुण लोधी और राज लोधी घायल हो गए हैं. ये सभी किशोर एक पहाड़ी पर बकरियां चरा रहे थे. जिस समय हादसा हुआ उस समय मृतक शुभम लोधी चट्‌टान पर खड़ा था. जबकि अन्य साथी चट्‌टी की आढ़ में छिपे थे. वहीं बिजली गिरने से 11 बकरियां भी मर गईं हैं.

  • पेड़ के नीचे खड़ा था नाबालिग, बिजली गिरने से झुलसा

पोहरी तहसील के गांव बमरा में जयसिंह की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई है. जयसिंह घर के बाहर पेड़ के नीचे खड़ा था. यहीं बिजली गिरने से जयसिंह झुलस गया. परिजन जयसिंह को लेकर शिवपुरी अस्पताल भी आए. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

  • जिले में अब तक 138.28 मिमी बारिश हुई

जिले में 1 जून से अभी तक 138.28 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है. भू-अभिलेख शिवपुरी के अधीक्षक का कहना है कि जिले की औसत बारिश 816.3 मिमी है. पिछले साल जिले में कुल 822.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. उन्होंने बताया कि अभी तक शिवपुरी में 158 मिमी, बैराड़ में 173 मिमी, पोहरी में 113 मिमी, नरवर में 148 मिमी, करैरा में 148 मिमी, पिछोर में 98 मिमी, कोलारस में 161 मिमी, बदरवास में 114 मिमी और खनियांधाना में 131 मिमी बारिश दर्ज हुई है.

Related Articles

Back to top button