देश दुनिया

अफगानिस्तान के उत्तरी और पूर्व क्षेत्रों में बाढ़ ने मचाया कहर

  • १५० लोगों की मृत्यु होने की जानकारी १५० लोगों की मृत्यु होने की जानकारी

  • राहत एवं बचावकर्मी जुटे मदद में

काबुल/दि.२७– अफगानिस्तान के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में आयी भारी बाढ़ से गुरुवार को १५० लोगों की मौत होने की जानकारी एक अधिकारी ने दी है. उन्होंने बताया कि कई लोग घायल भी हुए हैं और राहत एवं बचावकर्मी मकानों के मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश कर रहे है. परवान प्रांत के चारीकर शहर में भी बाढ़ आ गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्थानीय अस्पताल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया और कई घायलों को राजधानी काबुल ले जाया गया है.
अधिकारियों ने बताया कि पहाड़ी प्रांत में जबरदस्त बाढ़ से बड़ी चट्टानें टूट गईं और इस कारण कई लोग घायल हो गये, मकानों को नुकसान पहुंचा और लोग मलबे के नीचे दब गए. अफगानिस्तान में आपदा प्रबंधन के उपमंत्री मोहम्मद कासिम हैदरी ने कहा कि मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका जतायी है. राहत एवं बचाव दल और स्वयंसेवी मकानों के मलबे के नीचे दब गये लोगों की तलाश कर रहे हैं.
बताया जा रहा है कि परवान में 102 लोगों, राजधानी काबुल में 19, उत्तरी कपीसा में 17, पूर्वी वर्दक में सात, उत्तरी पंजशीर में तीन, पूर्वी नांगरहार में दो और पूर्वी पकतिया में एक व्यक्ति की मौत हुई है और 200 से अधिक घायल हुए है. इस बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पिछले दो दिन में अपने घरों और परिवार के सदस्यों को गंवाने वाले लोगों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।
वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर और वित्तीय राजधानी कराची में भारी बारिश से बड़ी तबाही हुई है और मंगलवार से अब तक कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है. बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव हो गया है और व्यावसायिक गतिविधियों पर बुरा असर पड़ा है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अगस्त के महीने में इतनी बारिश हुई कि 90 साल का कीर्तिमान टूट गया.
मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया, इस साल मॉनसूनी बारिश ज्यादा समय तक और असामान्य हुई. अगले कुछ दिनों तक बारिश इसी तरह होगी. कराची में सुबह से ही लगातार हो रही बारिश से जनजीवन और व्यवसाय अस्त-व्यस्त है और लोग सड़कों पर पानी भरने के कारण फंसे हुए हैं.

Related Articles

Back to top button