देश दुनिया

1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक नागरिक कोरोना वैक्सीन लगवा सकेगा

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया ऐलान

नई दिल्ली/ दि. २३ – केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को ऐलान किया कि एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक नागरिक कोरोना वैक्सीन लगवा सकेगा. उन्होंने बताया कि यह निर्णय कैबिनेट ने टास्क फोर्स और विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर लिया है. बकौल जावड़ेकर, मेरी सभी नागरिकों से गुजारिश है जो 45 साल के ऊपर के हैं कि वह वैक्सीन लेने के लिए रजिस्टर करें. बता दें कि अब तक सिर्फ 4Corona Vaccine5 से 60 साल तक आयु के लोगों को कोरोना की खुराक दी जा रही थी. सरकार के इस कदम से टीकाकरण अभियान में तेजी आ सकेगी और लाभार्थियों की संख्या में इजाफा होगा.
लॉकडाउन की संभावना पर बात करते जावड़ेकर ने कहा कि जिन राज्यों में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं उन राज्य सरकारों के साथ केंद्र संपर्क में है वहां इफेक्टिव मैनेजमेंट होगा, हालात जल्दी काबू में आएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों कोरोना के मामलों में एकाएक बढ़ोतरी ने सरकार की चिंताओं को बढ़ा दिया था. ऐसे में अब कोरोना को टीकाकरण के माध्यम से रोकने की कोशिश की जाएगी.
इससे पहले सरकार ने कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी किया था. जिससके अनुसार पहली डोज के बाद दूसरी खुराक 4-8 हफ्ते के बीच दी जाए. पहले यह अंतराल 4-6 हफ्ते था. मतलब, राज्य अपने हिसाब से 4 से 8 हफ्ते के बीच कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज दे सकते हैं. इस विषय पर बात करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि वैक्सीन की सेकंड डोज 4 से 8 हफ्तों के बीच कब लेनी है इसका फैसला डॉक्टर लेंगे.

Related Articles

Back to top button