देश दुनिया

दिवाली से पहले फिर महंगा हुआ सोना

2000 रुपये चमकी चांदी

नई दिल्ली/दि.६- आज लगातार तीसरे दिन भी सोना और चांदी महंगा हुआ है. इसके पहले गुरुवार को भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के भाव में तेजी आई थी. शुक्रवार को सोना 791 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इस बारे में जानकारी दी है. आज चांदी के भाव में 2 हजार रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की तेजी देखने को मिली. जानकारों का कहना है प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में दोनों कीमती धातुओं के भाव में तेजी देखने को मिली.
शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन की तेजी के साथ सोने के दाम में 791 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिलेगा. इसके बाद अब 10 ग्राम सोने का नया भाव 51,717 रुपये पर पहुंच गया है. इसके पहले गुरुवार को सोने का भाव 50,926 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां भी आज सोने का भाव 1,950 डॉलर प्रति औंस पर है.
सोने के साथ-साथ चांदी के दाम में भी तेजी देखने को मिली रही है. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का दाम 2,147 रुपये की बड़ी छलांग के साथ 64,578 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. इसके पहले दिन चांदी का भाव 62,431 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 25.44 डॉलर प्रति औंस पर है.
दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी? सिक्योरिटीज के सीनियर एनलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में आज सर्राफा बाजार में तेजी देखने को? मिली है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी का असर देखने को मिला.
कोरोना के बढ़ते मामले और अनिश्चितता सोने की कीमतों बढ़ोतरी का कारण बन सकते हैं. ऐसे में केंद्रीय बैंक भविष्य को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा सोने की खरीददारी कर रहे हैं. इधर, अमेरिका-चीन व्यापार तनाव और भारत-चीन सीमा गतिरोध इस माहौल में केवल अनिश्चितताओं को बढ़ा रहे हैं. वहीं, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि ब्याज दरों को 2023 तक शून्य के पास रखा जाएगा.

Related Articles

Back to top button