देश दुनिया

गूगल के वाइस प्रेसिडेंट सीजर सेनगुप्ता ने दिया इस्तीफा

15 साल तक किया गूगल के साथ काम

नई दिल्ली/दि.२२– टेक्नोलॉजी जायंट गूगल के पेमेंट और नेक्सट बिलियन यूजर इनिशिएटिव एट गूगल के वॉइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर सीजर सेनगुप्ता ने 15 साल बाद आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सीजर ने जनवरी 2006 से गूगल के साथ काम करना शुरू किया था और Chrome OS व Google Pay के साथ काम किया. सीजर का आखिरी दिन 30 अप्रैल है और ऐसा माना जा रहा है वे जल्द ही कुछ अपना काम शुरू कर सकते हैं.
सीजर ने गूगल को छोडऩे की घोषणा अपने LinkedIn post में की और इसके साथ यह भी बताया कि कंपनी के साथ उनका आखिरी दिन 30 अप्रैल को है. इसके साथ ही उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि उन्होंने अपने कलीग्स और टीम को क्या मेल भेजा है.कंपनी के एक प्रवक्ता के अनुसार सेनगुप्ता ने गूगल के अपने कार्यकाल के दौरान क्रोम ओएस, नेक्स्ट बिलियन यूजर्स और गूगल पे जैसी पहल को शुरू करने और आगे बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभाई. बयान में कहा गया, ”गूगल के साथ 15 साल रहने के बाद सीजर सेनगुप्ता ने कंपनी छोडऩे और गूगल के बाहर कोई उद्यम शुरू करने का व्यक्तिगत फैसला लिया है. इसके साथ ही कंपनी ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं.
बता दें कि सीजर ने 2006 में जब गूगल के साथ काम करना शुरू किया तो उन्होंने Google Toolbar, Google Desktop और पेमेंट्स में बतोर प्रोडक्ट मैनेजर काम किया. 2009 में वे Chrome OS के प्रोडक्ट लीड बन गए और बाद में वॉइस प्रेसिडेंट का कार्यभार संभाला. 2015 में वे नेक्स्ट बिलियन यूजर इनिशिएटिव के लिए बतौर वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर काम करने लगे. 2018 में उन्हें पेमेंट्स का अतिरिक्त भार दिया गया. उन्होंने Google Pay को बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इसे पिछले साल अमेरिका और सिंगापुर में लॉन्च भी किया.

Related Articles

Back to top button