देश दुनिया

हॅकर्स के निशाने पर अब सरकारी संस्था

केंद्र की रिपोर्ट : इस वर्ष अक्तूबर तक 30 हजार से अधिक साइबर हमले

नई दिल्ली/दि.15 – देश में किसी का भी सोशल मीडिया अकाउंट सेफ न होने की बात दिखाई दे रही है. दो दिनों पूर्व ही हॅकर्स ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ट्विटर अकाउंट हॅक किया था. अधिकृत रुप से बेटकॉइन को कानूनन मान्यता देने बाबत ट्वीट भी इस समय किया गया था.
केंद्र सरकार की आकड़ेवारीनुसार इस वर्ष अक्तूबर तक सरकारी संस्थाओं पर 30 हजार से अधिक साइबर हमले हुए हैं. 2020 में सरकारी संस्थाओं पर 50 हजार से अधिक साइबर हमले हुए थे. सूचना तकनीकी ज्ञान मंत्रालय ने लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी थी.
केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि इंडियन कॉम्युटर इमर्जेन्सी रिस्पॉन्स टीम भारत में सायबर सुरक्षा की घटनाओं को ट्रॅक और मॉनिटर कर रहा है.
2020 और 2021 के दरमियान कुल 11,58,208 और 12,13,784 सायबर से संबंधित घटनाएं हुई है. इनमें से 2020 और 2021 के दरमियान कुल 54,314 और 32,736 घटना सरकारी संगठनाओं से संबंधित थी.

अकाउंट हॅक होेने की दस पद्धति

1 अकाउंट और ई मेल आयडी से हॅकिंग
2. फिशिंग लिक व पेज में से हॅकिंग
3. डेटाबेस एक्सेस कर
4. पासवर्ड मॅनेजमेंट
5. कूकीज या कैश से हॅकिंग
6. इमेज की सहायता से
7. सेक्युरिटी सेटिंग न होने से हॅकिंग
8.पर्सनल डिटेल पोस्ट करने से हॅकिंग
9. पब्लिक वाय फाय इस्तेमाल से हॅकिंग
10. ओटीपी शेअर करने से हॅकिंग

स्ट्राँग पासवर्ड बनाये, अपडेट करते रहे

टू फॅक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन रखे. अलग-अलग ई-मेल आयडी बनाये, फिशिंग लिंक पर क्लिक न करें, रिमेंबर पासवर्ड का इस्तेमाल न करें, सभी खातों का पासवर्ड अलग होना चाहिए. ब्राऊजर हिस्ट्री डिलीट करें, अँटी वायरस प्रोग्राम का इस्तेमाल करे, पब्लिक वाय-फाय का इस्तेमाल न करें, सायबर कॅफे पर लॉगईन न करें और अकाऊंट लॉग आऊट होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button