देश दुनिया

हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्र में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

अटल टनल रोहतांग बंद

कुल्लू/दि.१२- हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में भारी बारिश से ऊंचाई बाले क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसके चलते कई ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात, बिजली और पेयजल आपूर्ति बाधित हो गई है. अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में भारी हिमपात से लाहौल स्पीति का संपर्क कट गया है. मनाली-लेह-केलांग नेशनल हाइवे अटल टनल रोहतांग और लुहरी नेशनल हाइवे 305 जलोड़ी दर्रे पर भारी बर्फबारी के कारण आवाजाही बंद हो गई है.
प्रशासन की तरफ से पर्यटकों और ट्रैकरों (पर्वतारोहियों) के साथ स्थानीय लोगों के ऊंचे क्षेत्रों पर जाने के लिए पाबंदी लगाई गई है. प्रशासन ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को नदी-नालों और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है. प्रशासन की तरफ से यातायात, बिजली, पेयजल आपूर्ति बहाल करने का कार्य किया जा रहा है.
प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि कुल्लू जिला के ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है, इसके मद्देनजर प्रशासन ने पहले से सचेत किया था. उन्होंने कहा कि बर्फबारी की वजह से बंद हो गए अटल टनल रोहतांग और जलोड़ी दर्रे को यातायात के लिए जल्द बहाल करने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही मनाली और कुल्लू में प्रशासनिक अधिकारियों से बैठक कर भारी बर्फबारी से ग्रामीण क्षेत्रों में पैदा हुई समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं.
ठाकुर ने यह भी कहा कि सर्दी के मौसम में गौवंश की रक्षा को लेकर गौसदन में उचित व्यवस्था की गई है जिसके लिए घास और अन्य प्रकार समाधान किए गए हैं, और बड़ी संख्या में आवारा पशुओं को गौसदन में रखा गया है.

Related Articles

Back to top button