देश दुनिया

3 करोड़ में मिल रहा दुनिया का सबसे महंगा Helmet

सुपरकार की कीमत में सिर्फ हेलमेट

नई दिल्ली/दि. २५ – क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा हेलमेट कौन सा है? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं. अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) की तरफ से तैयार किया गया फाइटर जेट F-35 का हेलमेट (Fighter jet F-35 Helmet) अब तक का दुनिया का सबसे महंगा हेलमेट है. इसकी कीमत करीब 3 करोड़ रुपये है.
एक सुपरकार की कीमत में मिलने वाले इस हेलमेट के बारे में जब यूएस एयरफोर्स के चीफ ऑफ स्‍टाफ जनरल से पूछा गया तो उन्होंने कहा था, ‘फाइटर जेट उड़ाने वाले पायलट के लिए ये सिर्फ एक हेलमेट नहीं होता है बल्कि वर्कस्‍पेस की तरह है. ये किसी भी वॉर जोन की परिकल्‍पना की तरह है जो पायलट को हर स्थिति के प्रति जागरूक रखने का काम करते हैं.’
उन्होंने बताया कि F-35 के हेलमेट में माउंटेड डिस्‍प्‍ले सिस्‍टम (Mounted Display System) है, जिसकी वजह से पायलट को हर स्थिति की जानकारी मिलती रहती है. उन्‍हें अपने मिशन को पूरा करने के लिए हर जरूरी खबर उनका हेलमेट देता है. उन्होंने बताया कि ये हेलमेट एयरस्‍पीड, जेट की ऊंचाई, टारगेट की इनफॉर्मेशन से लेकर हर तरह की वॉर्निंग भी डिस्प्ले पर शो करता है.

जिस तरह टू व्हीलर चलाते वक्त हेलमेट हमारे सिर को प्रोटेक्ट करता है, ठीक वैसे ही जेट हेलमेट भी पायलट के सिर की सुरक्षा करता है और अचानक टर्न के समय सिर पर लगने वाली भयानक चोट के खतरे से बचाता है. इसके अलावा जेट काफी आवाज करता है. लेकिन हेलमेट की वजह से पायलट पर जेट और बाहर के शोर का कोई असर नहीं पड़ता. इसके अलावा इन हेलमेट में ऑक्‍सीजन सप्‍लाई की भी पूरी व्‍यवस्‍था रहती है. वहीं कुछ हेलमेट तो ऐसे होते हैं जो सन वाइजर (Sun Visor) से लैस होते हैं, जिससे पायलट को सनग्‍लासेस की जरूरत नहीं पड़ती. इस समय जो हेलमेट आ रहे हैं वो माउंटेड डिस्‍प्‍ले, नाइट विजन सपोर्ट और इस तरह की कई टेक्निक से लैस हैं. ये हेलमेट इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि पायलट किसी भी डायरेक्‍शन में आसानी से देख सकता है.

इस हेलमेट में माइक और हेडफोन जैसे फीचर्स भी होते हैं जो पायलट को डायरेक्ट बेस से कनेक्ट करके रखते हैं.

 

Related Articles

Back to top button