देश दुनिया

चुनाव प्रचार में सैकडों हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल

भाजपा, कांग्रेस के मुख्य नेताओं ने चार्टर्ड विमान से भी भरी उडान

नई दिल्ली/दि. 27– विधानसभा चुनाव का रण संग्राम राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ और तेलंगना राज्यों में रहते पिछले डेढ से दो माह की अवधि में प्रचार सभा में आवाजाही के लिए प्रमुख रुप से भाजपा और कांग्रेस के राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय प्रमुख नेताओं ने सैकडों हेलिकॉप्टर और चार्टर्ड विमान का इस्तेमाल किया है. इस अवधि में हेलिकॉप्टर का किराया प्रति घंटा डेढ से पांच लाख और विमान का प्रति घंटा 1.75 से 5.75 लाख रुपए था. दोनों प्रमुख दलों व अन्य प्रादेशिक दलों के 15 से 20 नेताओं ने सैकडों हेलिकॉप्टर व चार्टर्ड विमान से हजारों घंटे उडान भरी है.

एक माह बाद यानि जनवरी 2024 से लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए चार्टर्ड हेलिकॉटर आरक्षित करने की स्पर्धा दोनों दलों में फिर होने वाली है. अमित शाह, जे.पी. नड्डा, योगी आदित्यनाथ, हेमंत बिस्वशर्मा, राजनाथ सिंह समेत भाजपा के 10 और गांधी परिवार के 2-3 नेताओं समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं के प्रचार के लिए चार्टर्ड हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल अपरिहार्य होता है. पांच राज्यों के रण संग्राम में हेलिकॉप्टर के किराए में 25 से 30 प्रतिशत वृद्धि हुई. देश में फिलहाल 255 हेलिकॉप्टर और विमान है. लेकिन इसमें से करीबन 180 हेलिकॉप्टर सार्वजनिक क्षेत्र के लिए आरक्षित रहने से चुनाव के समय केवल 70 से 80 हेलिकॉप्टर उपलब्ध होते है, ऐसा हेलिकॉप्टर उद्योग के रोटरी विंग सोसायटी ऑफ इंडिया का कहना है.

संख्या की दृष्टि से देखा तो भारत के चार्टर्ड हेलिकॉप्टर की 255 संख्या प्रगतिशील देशों की तुलना में काफी कम है. अमेरिका में 25 हजार से अधिक और ब्राझिल जैसे देश में भी भारत से अधिक हेलिकॉप्टर है. लेकिन राजनीतिक प्रचार के लिए इसका इतनी भारी मात्रा में इस्तेमाल करने वाला भारत संभवत: विश्व का एकमात्र बडा देश होगा.
डीजीसीए ने वीआईपी नेताओं के विमान दौरे और चुनाव प्रचार सभा की उडान के लिए अलग नियम किए है. इन सभी बातों का तनाव और ध्यान चार्टर्ड हेलिकॉप्टर किराए से देने वाले व्यवसायियों पर रहता है, ऐसा भी भारदे ने कहा. इसी स्थान पर खडे विमान का प्रति घंटा शुल्क करीबन साढे चार लाख रुप रह सकता है, लेकिन जब उसे दूसरी तरफ से लाना पडता है तब उसका किराया 6 लाख 75 हजार रुपए तक बढता है और राजनीतिक दल वह देने के लिए भी तैयार रहते है, ऐसा यूनिवर्सल ऐयरवेज के राहुल जैन ने कहा.

* 90 से 100 घंटे का व्यवसाय
चुनाव अवधि में विमान किराए से देने वाले प्रत्येक कंपनी का व्यवसाय 90 से 100 घंटे का होता है, ऐसा अनुभव एमएबी एवीएशन्स के मंदार भारदे ने कहा. उनके मुताबिक भारत जैसे बडे देश में मुख्य दलों के स्टार प्रचारकों को निश्चित समय में दी गई संख्या में प्रचार सभा लेना रहा तो, हेलिकॉप्टर के बगैर पर्याय नहीं है.

* हेलिकॉप्टर कंपनियां
देश में हेलिकॉप्टर 250 स 255 है और इसकी परमहंस, ग्लोबल वेक्ट्रा, हेलिगो चार्टर्स, हेरिटेज एवीएशन, हिमालयन हेली सर्विसेस, छोटे व्यवसायी समेत करीबन 90 कंपनियां है.

* सर्वाधिक मांग
ऑगस्टा, 5, 7 और 9 सीटों की, दो इंजन के हेलिकॉप्टर और एडब्ल्यू 139 व एडब्ल्यू 109 विमानों की मांग सर्वाधिक है. एक हेलिकॉप्टर की कीमत करीबन 100 करोड रुपए है.

Related Articles

Back to top button