देश दुनिया

बढ़ते कोरोना के कारण स्थगित हुई आईसीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षाएं

 नई दिल्ली/दि. १६ – COVID-19 के बढ़ते मामलों के कारण काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (Council for the Indian School Certificate Examinations) ने ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) की अंतिम परीक्षा को स्थगित (CISCE Board Exam 2021 Postponed) कर दिया है. आईसीएसई या कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा 4 मई से 7 जून तक आयोजित की जानी थी. वहीं, आईएससी या कक्षा 12 की अंतिम परीक्षाएं 8 अप्रैल से शुरू हुई थीं. काउंसिल ने कहा कि COVID ​​की स्थिति की बारीकी से निगरानी की जाएगी और इन परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय जून 2021 के पहले सप्ताह में लिया जाएगा.
कक्षा 12 की परीक्षा (ऑफलाइन) बाद की तारीख में आयोजित की जाएगी, कक्षा 10 के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक है. कक्षा 10 के जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, CISCE उनके रिजल्ट के लिए एक मानदंड विकसित करेगा.
तेलंगाना सरकार ने कोविड-19 मामलों में उछाल को देखते हुए इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष (कक्षा 11) के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा के लिए प्रोन्नत करने और वार्षिक कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया. विशेष मुख्य सचिव चित्रा रामचंद्रन ने कहा, ‘यह फैसला राज्य में मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने के फैसले को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.’

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), मध्यप्रदेश बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, हिमाचल प्रदेश बोर्ड, और महाराष्ट्र बोर्ड ने भी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने कहा कि वे स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और फिलहाल उन्होंने तय नहीं किया है कि बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करायी जाएं या नहीं.

Related Articles

Back to top button