देश दुनिया

लद्दाख में भारत ने नहीं खोई एक भी इंच जमीन

आर्मी चीफ नरवणे का बयान

नई दिल्ली/दि. ३० – इंडियन आर्मी चीफ जनरल एम एम नवरणे ने कहा है कि भारत ने चीन के साथ तनाव के दौरान अपनी कोई जमीन नहीं खोई. उन्होंने कहा कि भारत की सेनाएं जिन महत्वपूर्ण जगहों पर थी और भारत के पास जो जमीन पहले थी, भारत के पास वो जमीन अब भी है. उन्होंने कहा कि हम विवाद से पहले वाली स्थिति में आ चुके हैं. हालांकि इसके साथ उन्होंने ये भी कहा कि भारत और चीन का कई मुद्दों पर तनाव है और ये समूचे एलएसी पर दिखता रहता है.  उन्होंने कहा कि अभी दोनों सेनाएं पीछे भले ही हट गई हैं, लेकिन तनाव की वजह से नियमित गस्त शुरू नहीं हुई है.
जनरल नवरणे ने कहा कि भारत की सेना ने अपनी जमीन को एक इंच भी नहीं छोड़ा है. उन्होंने कहा कि भारत के पास जो जमीन पहले थी, भारत के पास वो जमीन अब भी है.

थलसेना अध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने कुछ दिनों पहले कहा था कि चीन के साथ समझौते के बाद पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील क्षेत्र से सैनिकों के हटने के बाद भारत के लिए खतरा केवल ‘कम हुआ’ है, लेकिन यह बिल्कुल खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि यह कहना गलत होगा कि चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में उन क्षेत्रों में अब भी बैठे हैं जो पिछले साल मई में गतिरोध शुरू होने से पहले भारत के नियंत्रण में थे.

Related Articles

Back to top button