देश दुनिया

मास्क लगाने को अनिवार्य करने वाले देशों में भारत सबसे आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक फोरम में अपने संबोधन में कहा

नई दिल्ली/दि.३ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (SISPF) के तीसरे वार्षिक लीडरशिप समिट को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी का असर पूरी दुनिया पर पड़ा. लॉकडाउन लागू करने वाले पहले देशों में भारत रहा. मास्क लगाने को अनिवार्य करने वाले देशों में भारत सबसे आगे रहा.
यूएसआईएसपीएफ एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए काम करता है. 31 अगस्त से शुरू हुए पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय यूएस-इंडिया नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेस है.
इस विषय में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है जैसे भारत का वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने की क्षमता, भारत के गैस बाजार में अवसर, भारत में प्रत्यक्ष विदेशी सूचकांक (FDI) को आकर्षित करने के लिए व्यवसाय करने में आसानी, तकनीकी क्षेत्रों में आम मौके और चुनौतियां, हिंद-प्रशांत आर्थिक मुद्दे, सार्वजनिक स्वास्थ्य और अन्य में नवाचार.
केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी वर्चुअल समिट में भाग लेंगे. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि कोरोना महामारी आएगी. इसने हर किसी को प्रभावित किया, लेकिन भारत के लोगों की आकांक्षाओं को यह प्रभावित नहीं कर सका.पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 1.3 अरब भारतीय आत्मनिर्भर भारत के मिशन में जुटे हैं. आत्मनिर्भर भारत का उद्देश्य भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करना है. आगे का रास्ता पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में अवसरों से भरा पड़ा है. इसमें कोर इकनॉनमिक सेक्टर और सोशल सेक्टर भी शामिल है. हाल ही में रेलवे, डिफेंस, स्पेस और अटॉमिक एनर्जी के क्षेत्र को खोला गया है. हमारे लेबर रिफॉर्म्स एम्प्लयॉर के ऊपर से कंप्लायंस का बोझ हटाएंगे और कर्मचारियों को सोशल सिक्यॉरिटी की सुविधा भी देंगे. 2019 में भारत में FDI 20 फीसदी बढ़ा, ऐसा ऐसे वक्त में हुआ जब दुनिया में इसमें फीसदी की गिरावट देखी गई है. यह हमारी FDI स्कीम की सफलता को दिखाता है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में कोरोना की रिकवरी रेट भी लगातार तेजी से बढ़ रही है. हमारी बिजनस कम्युनिटी भी अच्छा काम कर रही है. हम अभी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े पीपीई किट के निर्माता हैं. पिछले कुछ महीनों में भारत ने कोरोना के अलावा 2-2 चक्रवात, बाढ़ और टिड्डियों का हमला भी झेला है. भारत में 80 करोड़ लोगों को फ्री में अनाज दिया जा रहा है. फ्री कुकिंग गैस 80 मिलियन लोगों को दिया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button