देश दुनिया

हापूस के अलावा अन्य आम के निर्यात हेतु भारत के प्रयास

नई दिल्ली/दि.१५ – हापूस और केसर आमों की जाति के अलावा अन्य जाति के आमों का निर्यात करने का प्रयास भारत सरकार की ओर से शुरु है. सभी नियोजनानुसार होने पर बंगाल का हिमसागर दक्षिण कोरिया को तो जर्दालू का मॉरिशस में निर्यात हो सकता है.
भारत यह विश्व का सबसे बड़ा आम उत्पादक देश है. तथापि मेक्सिको और पाकिस्तान देश भी भारत से अधिक आम का निर्यात करते हैं. भारत से फिलहाल सिर्फ हापूस और केसर इन दो ही जाति के आम का निर्यात होता है. लंगडा,दशेरी,हिमसागर और जर्दालू आम के निर्यात के लिये प्रयास किये जा रहे हैं. यह जानकारी कृषि व प्रक्रिया खाद्य उत्पादन निर्यात विकास प्राधिकरण के (अपेडा) चेअरमेन एम. अंगमुथू ने दी.
यूएई, युरोपीय महासंघ और नेपाल देश में फिलहाल प्रमुख रुप से भारत का आम जाता है. अब जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और मॉरिशस इन देशों में भी निर्यात करने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं. बंद पड़ी अमेरिकी निर्यात पुनः शुरु की जा रही है. गत वर्ष अप्रेल से फरवरी दरमियान आम निर्यात कम होकर 28.3 दशलक्ष डॉलर पर आया था. 2019-20 में वह 56 दशलक्ष डॉलर से अधिक था. गत वर्ष कुछ पैमाने पर लॉकडाऊन का असर निर्यात पर हुआ था. उसी तरह ऐन मौसम में कोकण में हुई ओलावृष्टि और बारिश के कारण भी आम का उत्पादन कम हुआ था.

Related Articles

Back to top button