देश दुनिया

आठ वर्ष में महंगाई अपने चरम पर

सर्वसामान्यों की जेब पर चल रही कैची

* फुटकर बाजार में जबर्दस्त तेजी
* शेयर बाजार भी खा रहा हिचकोले
नई दिल्ली/मुंबई/दि.13– विगत कुछ दिनों से महंगाई लगातार बढ रही है. जिसके चलते सर्वसामान्य लोगों की जेब पर कैची चल रही है. यह बात खुद केंद्र सरकार द्वारा गुरूवार को जारी किये गये अधिकृत आंकडों की वजह से स्पष्ट हुई है. केंद्रीय सांख्यिकी विभाग में अप्रैल माह में फुटकर महंगाई का ब्यौरा गुरूवार को प्रकाशित किया गया. जिसके अनुसार अप्रैल माह के दौरान महंगाई 7.79 प्रतिशत के स्तर पर जा पहुंची है. यह विगत आठ वर्ष के दौरान महंगाई का सर्वोच्च स्तर है. उल्लेखनीय है कि, इससे पहले मई 2014 में महंगाई ने 8.33 फीसद के स्तर को छुआ था.
बढती महंगाई का सीधा असर बचत पर पडने की वजह से लोगबाग निवेश करने के लिहाज से शेअर बाजार में अपना पैसा डालते है, ताकि वहां से कुछ आय भी हो जाये, लेकिन शेयर बाजार में पैसा डालनेवाले निवेशकों को भी गुरूवार को बडा झटका लगा, जब गुरूवार को एक ही सेशन में मुंबई शेयर बाजार के निर्देशांक में 1158 अंको की गिरावट दर्ज की गई. जारी सप्ताह के दौरान सेन्सेक्स कुल 1905 अंकों से नीचे गिरा और गुरूवार को एक ही दिन के दौरान शेयर धारकों का 5 लाख करोेड रूपयों का नुकसान हुआ.
जानकारी के मुताबिक मार्च माह में महंगाई दर 6.95 फिसद थी और खाद्यान्न व इंधन की दरों में वृध्दि होने की वजह से अप्रैल में यह दर बढकर 7.79 फीसद हो गई. चिंतावाली बात यह रही कि, अप्रैल में सर्वाधिक दरवृध्दि खाद्यान्न की श्रेणी में हुई, तो मार्च में 7.68 फीसद थी और अप्रैल में बढकर 8.38 फीसद हो गई. अप्रैल माह के दौरान साग-सब्जी व फल तथा खाद्य तेलों की दरों में भारी-भरकम वृध्दि हुई है. अप्रैल माह में सब्जियों व फलों में 15.41 व इंधन में 10.80 फीसद दरवृध्दि हुई.

Related Articles

Back to top button