देश दुनिया

भारत में बड़े पैमाने पर संक्रमण की शुरुआत, स्थिति गंभीर है; आईएमए की चेतावनी

केंद्र सरकार ने बढ़ते कोरोना प्रसार की पृष्ठभूमि के खिलाफ देश में लॉकडाऊन कर दीया था।

दुनिया को त्रस्त करने वाले कोरोना महामारी का प्रकोप देश में तेजी से बढ़ रहा है। देश में कोरोनाबधित मरीजों की संख्या दस लाख 77 हजार तक पहुंच गई है। आंकड़े बताते हैं कि देश में कोरोना का प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। परिणामस्वरूप, भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) के अनुसार, देश में बड़े पैमाने पर संक्रमण शुरू हो गए हैं और स्थिति गंभीर है।

आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ। व्ही. के. मोंगा ने कहा कि रोगियों की संख्या में रोज बढ़त चिंताजनक है। देश में कोरोनाबाधित रोगियों की संख्या प्रति दिन 30,000 से अधिक बढ़ रही है और देश के लिए स्थिति गंभीर है। कोरोना वायरस, जो शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित है, अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से फैल रहा है। यह एक बुरा संकेत है और ऐसा लगता है कि देश में सांप्रदायिक प्रकोप शुरू हो गया है।

केंद्र सरकार ने बढ़ते कोरोना प्रसार की पृष्ठभूमि के खिलाफ देश में तालाबंदी कर दी थी। चार चरणों के बाद लॉकडाउन शिथिल को सुरुवात  करने लगा। हालांकि, दूसरी तरफ, कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए, समूह संक्रमण का मुद्दा उठाया जा रहा है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, रविवार की सुबह (19 जुलाई, 2020) तक, भारत में कोरोनरी हृदय रोग के रोगियों की संख्या 10 लाख 77 हजार 618 तक पहुंच गई है। इसमें 26 हजार 816 लोग मारे गए हैं। यह जानकर खुशी हो रही है कि 6 लाख 77 हजार 423 लोगों ने करोना को मात दी है। वर्तमान में देश में 3 लाख 73 हजार 379 लोगों का इलाज चल रहा है।

भारत में मरीजों की बढ़ती संख्या पर टिप्पणी करते हुए, आईएमए अस्पताल बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. व्ही. के मोंगा ने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अगर संख्या बढ़ती रही तो वहां की स्थिति को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा। ’उन्होंने कहा, हम दिल्ली में संक्रमण को रोकने में सक्षम हैं। हालांकि, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा, मध्य प्रदेश का क्या। इस राज्य में हॉटस्पॉट की संख्या में और बढ़त हो सकती है। ‘

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button