खेलदेश दुनिया

आज से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, खिलाड़ियों को ‘इस’ नियम का पालन करना होगा!

117 दिनों के बाद, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आज से फिर से शुरू हो रहा है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट साउथेम्प्टन में खेला जाएगा। लेकिन कोरोना की पृष्ठभूमि के साथ, खिलाड़ियों को विशेष ध्यान रखना होगा और नियमों का पालन करना होगा।

इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के साथ चार महीने बाद फिर से शुरू होने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट शुरू हो गया है। लेकिन कोरोना के मद्देनजर क्रिकेट के कई नियमों को बदल दिया गया है। इसलिए इस बार का क्रिकेट अनुभव बिल्कुल अलग होगा। खिलाड़ियों को जमीन पर नियमों के साथ-साथ उस होटल में रहना होगा जहां वे ठहरे हैं।

यदि आरक्षित खिलाड़ी गेंद लड़कों के रूप में काम करते हैं, तो स्टंप और घंटियाँ साफ़ करने के लिए एक ब्रेक लिया जाएगा। इसके अलावा, पत्रकार और फोटोग्राफर पीपीई किट के साथ मैच को कवर और फिल्मा रहे थे। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सामान्य टेस्ट आज से शुरू होने की उम्मीद है।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो रहा है। मैच साउथेम्प्टन के एज बॉड ग्राउंड में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा। खास बात यह है कि भले ही क्रिकेटर्स मैदान पर हों, लेकिन दर्शक उन्हें चीयर करने के लिए स्टेडियम में नहीं होंगे। निर्णय कोरोना वायरस के खिलाफ एहतियात के रूप में किया गया था।

मैदान पर किन नियमों का पालन किया जाना है?

– रिजर्व खिलाड़ी बॉल ब्वॉय खेलेंगे

– स्टंप और घंटियों को साफ करने के लिए ब्रेक लेंगे

– पत्रकार और फोटोग्राफर पीपीई किट पहनकर मैच को कवर करेंगे

– सिर्फ़ टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान और मैच अधिकारी बाहर जाएंगे

– सिक्का टॉस के दौरान कोई कैमरा या शेकहैंड नहीं होगा

– पंच अपनी-अपनी घंटियों के साथ मैदान में उतरेंगे

– खिलाड़ी एक-दूसरे के दस्ताने, शर्ट, पानी की बोतल, बैग या स्वेटर का उपयोग नहीं कर सकते हैं

– खिलाड़ी गले नहीं उतर पाएंगे

ग्राउंड मैदान पर खिलाड़ियों के 20 मीटर के दायरे में नहीं जाएगा। यहां दो वर्ग फुट सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना पड़ता है।

– स्कोरर पेन या पेंसिल साझा करने में सक्षम नहीं होगा

– ICC ने पहले ही बॉल पर लार को बैन कर दिया है। दो संकेत के बाद पांच रन दिए जाएंगे।

– यदि गेंद छह के बाद स्टैंड में जाती है, तो केवल दस्ताने वाले खिलाड़ी ही इसे फेंक सकते हैं। किसी और को गेंद को छूने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

– सप्ताह में दो बार खिलाड़ियों का कोरोना परीक्षण किया जाएगा, और खिलाड़ी होटल से बाहर नहीं जा पाएंगे

इसके अलावा, जिन होटलों में खिलाड़ी ठहरे हैं, उनके दरवाजे एक ऐप के जरिए खोले जा सकते हैं, जिसमें हाथ को छूने की जरूरत नहीं है। साथ ही खिलाड़ियों के पास कोई रूम सर्विस या लिफ्ट भी नहीं होगी।

मैं मैच कहां देख सकता हूं?
सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क के अनुसार, श्रृंखला आज शाम 3.30 बजे से सोनी सिक्स चैनलों पर भारत में लाइव टेलीकास्ट होगी। श्रृंखला दर्शकों के बिना खेली गई थी। क्रिकेट फैंस लंबे समय से इस सीरीज का इंतजार कर रहे थे। यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button