देश दुनिया

‘एयर टैक्सी’ से अपने गंतव्य तक पहुंचना होगा आसान

दिल्लीवालों को अब ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

* 48 स्थानों पर हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे
* देश में पहली बार एनसीआर में शुरु होंगी योजना
दिल्ली/दि.04– नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए), गृह मंत्रालय (एमएचए), नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए), भारतीय विमानतल प्राधिकरण (एएआय), डिजिटल स्काई ऑन पब्लिक का एयर टैक्सी यह एक संयुक्त प्रयास है. मॉडल इलेक्ट्रिक वाहन (पीपीपी) से हवाई ड्रोन यानी एयर ड्रोन चलाने की योजना है. यह योजना देश में पहली बार एनसीआर में शुरू होगी और सर्वे का काम पूरा हो चुका है. सर्वे में छह मार्गों पर एयर टैक्सी चलाने की योजना है. इसके लिए एनसीआर में 48 स्थानों पर हेलोपोर्ट बनाए जाएंगे.

* सबसे ज्यादा फायदा दैनिक यात्रियों को
लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू हुई है. इसलिए भले ही परियोजना का काम धीमी गति से चल रहा है, लेकिन इस परियोजना को साकार करने के लिए और जनता को लाभ पहुंचाने के लिए दो साल की समयावधि दी गई है. इस प्रोजेक्ट से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जिन्हें रोजाना नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम आना-जाना पडता है. वे एनसीआर के ट्रैफिक जाम में फंसकर घंटों समय और पैसा बर्बाद करते हैं. इस प्रोजेक्ट से दिल्ली एनसीआर के शहरों के लोग रोजाना 6 से 12 मिनट खर्च कर एयर टैक्सी से आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे. जिससे उनका समय बचेगा.

* यहां बनाया जाएगा हेलीपोर्ट
जगह       संख्या
नोएडा        10
दिल्ली        18
गुरुग्राम      12
ग्रेटर नोएडा  4
फरीदाबाद    2
गाजियाबाद  3

* यह मार्ग किए गए निश्चित
-दिल्ली से गुरुग्राम
-दिल्ली से नोएडा
-दिल्ली से जेवार एयरपोर्ट
-दिल्ली से फरीदाबाद
-दिल्ली से मेरठ एयरपोर्ट
-दिल्ली से रोहिणी हेलीपोर्ट

एनसीआर में 6 मार्गों पर एयर टैक्सी संचालित की जाएगी. सर्वे का काम पूरा हो चुका है. हेलीपोर्ट निर्माण के लिए 48 प्वाइंट तय किये गये हैं. नोएडा में 10 हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे, जिनमें सेक्टर-128 में जेपी विश टाउन, सेक्टर-18 ए फिल्म सिटी, सेक्टर-38 ए में गार्डन गैलेरिया और ग्रेटर नोएडा में 4 सहित 10 हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा.
-धर्मेंद्र नागर, संचालक वीक्राफ्ट

Related Articles

Back to top button