देश दुनिया

न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में फिर से लॉकडाउन

नए कोरोना वायरस के बाद मची खलबली

  • कोरोना से निपटने में नंबर वन रहा न्यूजीलैंड

ऑकलैंड/दि.१४-न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर में तीन दिन का लॉकडाउन लगाया जा रहा है. ये लॉकडाउन रविवार की आधी रात से लागू हो जाएगा. सरकार ने ये फैसला शहर में मिले नए कोरोना वायरस के केस सामने आने के बाद लिया है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कैबिनेट के महत्वपूर्ण सदस्यों के साथ मीटिंग करने के बाद शनिवार शाम में ये फैसला लिया है. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि वे तब तक सतर्क रहेंगी, जब तक कि उन्हें शहर में आए नए कोरोना वायरस के बारे में पूरी तरह से सही जानकारी नहीं मिल जाती. ये भी जानकारी जुटाई जा रही है कि क्या नया कोरोना वायरस पहले के मुकाबले अधिक संक्रामक है?
जेसिंडा अर्डर्न ने बताया कि बाकी देश को भी अत्यधिक प्रतिबंधों के अंदर रखा जाएगा ताकि ऑकलैंड शहर के अलावा बाकी जगह लॉकडाउन न लगाना पड़े. रविवार के दिन न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य अधिकारीयों ने सूचना दी कि ऑकलैंड में एक ही परिवार के तीन सदस्य ऐसे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसकी पहचान नहीं की जा सकी है. इसलिए शहर में नए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियातन लॉकडाउन का फैसला लिया गया है.
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपने सभी प्लान कैंसिल कर दिए हैं और वे शहर में कोरोना वायरस रोकने के लिए महतवपूर्ण फैसले लेने के लिए वापस राजधानी वेलिंग्टन आ गई हैं. बता दें कि बाकी देशों के मुकाबले न्यूजीलैंड कोरोना वायरस को पछाडऩे में अत्यधिक सफल रहा है. हालांकि बॉर्डर पर अब भी वापस आने यात्रियों में कोरोना मामले पाए जा रहे हैं लेकिन ऐसे लोगों को न्यूजीलैंड में पहले दो हफ्ते क्वारंटाइन में बिताने पड़ते हैं.
न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से जुड़े कोविड-19 रेस्पोंस मिनिस्टर क्रिस हिपकिंस ने कहा है कि हालांकि बाकी किसी भी देश के मुकाबले न्यूजीलैंड कोरोना वायरस को देश से बाहर रखने में सक्षम रहा है लेकिन जैसा कि हम कहते भी रहते हैं कि नो रिस्क जैसी कोई चीज नहीं है.

Related Articles

Back to top button