देश दुनिया

लॉटरी किंग सैंटियागो का राजनीतिक दलों को सबसे ज्यादा चंदा

चुनाव आयोग ने अवधि से पहले ही जानकारी वेबसाइट पर की अपलोड

नई दिल्ली/दि.16– राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने गुरुवार को चुनावी बॉन्ड का विवरण सार्वजनिक किया. सुप्रीम कोर्ट ने आयोग को शुक्रवार 15 मार्च तक का समय दिया था, लेकिन आयोग ने एक दिन पहले ही सारी जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी. लॉटरी किंग मार्टिन सैंटियागो इस सूची में शीर्ष दानदाताओं में से एक होकर उसने 1368 करोड़ देने की बात स्पष्ट हुई है.भाजपा को 8633 करोड़, शिवसेना को 355 करोड़ जबकि एनसीपी को 591 करोड़ मिले है.

चुनावी बॉन्ड के विवरण में बॉन्ड खरीद की तारीख, खरीदार का नाम, बॉन्ड भूनाने की तारीख, बॉन्ड जारी करने वाले राजनीतिक दल का नाम, बॉन्ड का मूल्य आदि शामिल हैं. यह विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है कि किस व्यक्ति, कंपनी या समूह ने कैश के माध्यम से किस राजनीतिक दल को धन दिया है.

सैंटियागो की कंपनी ने 21 अक्टूबर 2020 से जनवरी 2024 के बीच 1,368 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे. इनकी कीमत एक-एक करोड़ रुपए थी. सैंटियागो मार्टिन का फ्यूचर गेमिंग और होटल्स का उद्योग है. उनकी कंपनी के खिलाफ कई मामले दर्ज है. लॉटरी किंक सैंटियागो की कंपनी सिक्कीम, नागालैंड, और पश्चित बंगाल समेत संपूर्ण देश में लॉटरी टिकटों की बिक्री करती है. कंपनी के खिलाफ ईडी ने 23 सितंबर 2023 को मामला दर्ज किया है. इसी पृष्ठभूमि पर आदित्य बिरला समूह के एस्सेल मायनिंग इंडस्ट्रीज ने कुल 238 चुनावी बॉन्ड खरीद कर राजनीतिक दलों को 225.80 करोड रुपए का फंड दिया है.

* चुनावी बॉन्ड खरीदारों में बडे घरानों व उद्योग समूह
चुनावी बॉन्ड खरीदी करने वालों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल एंटरप्राइजेज, टोरेंट पावर, भारती एयरटेल, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स, वेदांता लिमिटेड, अपोलो अपोलो टावर्स, लक्ष्मी मित्तल, एडलवाइस, पिविआर, केवेंटर, सुला वाइन, वेलस्पन और सन फार्मा आदि के नाम है.

* बॉन्ड खरीदारों व धारकों की सूची
चुनावी बॉन्ड खरीददारों की 337 पेज की सूची है तो बॉन्ड बदल कर चंदा लेने वाले राजनीतिक दलों की सूची 426 पेज लंबी है. पहली सूची में 1 लाख, 10 लाख और 1 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदने वालों के नाम हैं. 1 लाख के 2,228 बॉन्ड, 10 लाख के 4,620 और 1 करोड़ के सबसे ज्यादा 11,671 चुनावी बॉन्ड खरीदे गए हैं.

* देश के राजनीतिक दलों का समावेश
चुनावी बॉन्ड जुटाने वालों में देश के राजनीतिक दलों का समावेश है. भाजपा, कांग्रेस, अण्णा डीएमके, केसीआर की बीआरएस, शिव सेना, तेलुगु देसम, वाईएसआर कांग्रेस, डीएमके, जेडीएस, एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड, राजद, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी ये सभी नाम हैं.

* सुप्रीम कोर्ट का झटका, आयोग सतर्क
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को स्टेट बैंक पर चुनावी बॉन्ड की खरीद-बिक्री का ब्योरा मांगा तो बैंक ने बुधवार को 24 घंटे के भीतर सारी जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग को सौंप दी. आयोग को यह जानकारी अपलोड करने की अंतिम तिथि शुक्रवार 15 मार्च शाम 5 बजे तक थी, लेकिन स्टेट बैंक के अनुभव के चलते आयोग ने सतर्कता बरतते हुए एक दिन पहले ही सूची अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी.

राजनीतिक दल      बॉन्ड भूनाया
भाजपा                       8633
तृणमूल                      3305
कांग्रेस                       3146
बीआरएस                  1806
जेडीएस                      936
बीजद                         861
द्रमुक                         648
वायएसआर                 472
शिवसेना                     355
तेलगू देसम                  279
आप                           245
राजद                         149
राष्ट्रवादी                     121
अण्णा द्रमुक                38
शिरोमणी अकालीदल    33
जदयू बिहार                 14

Related Articles

Back to top button