देश दुनिया

कोरोना नियंत्रण में महाराष्ट्र सबसे पीछे

  •  आर्थिक सर्वेक्षण में सामने आया निष्कर्ष

  • उत्तर प्रदेश, बिहार व गुजरात में काम शानदार

  •  रोजगार के अवसर बढेंगे

नई दिल्ली/दि.6 – बिहार, उत्तर प्रदेश व गुजरात इन राज्यों ने कोविड-19 संक्रमण का प्रसार रोकने में ेशानदार काम किया है. वहीं केरल, तेलंगना व आंध्रप्रदेश इन राज्योें ने कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने का बेहतरीन काम हुआ. लेकिन कोरोना का संक्रमण रोकने और लोगों की जान बचाने के मामले में महाराष्ट्र का प्रदर्शन सबसे निकृष्ट रहा. इस आशय की रिपोर्ट आर्थिक सर्वेक्षण के बाद सामने आयी है. जिसकी वजह से महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार के कामकाज पर सवालिया निशान लगते नजर आ रहे है.
बजट से पहले देश की आर्थिक परिस्थिति दर्शानेवाली आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई है. इस रिपोर्ट में कोरोना की संक्रामक महामारी को देश की अर्थव्यवस्था में हुए नुकसान के लिए जिम्मेदार माना गया है. साथ ही कोरोना के खिलाफ विभिन्न राज्यों द्वारा उठाये गये कदमों एवं विभिन्न प्रयासों के बारे में भी इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई है. जिसमें कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने और मृत्यु दर को नियंत्रित करने के मामले में महाराष्ट्र सबसे नीचले स्थान पर है. इस रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में दिसंबर माह के पहले पखवाडे तक 48 हजार 500 मरीजोें की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई थी. वहीं मार्च 2020 से महाराष्ट्र में 18 लाख से अधिक लोग कोविड संक्रमित हुए.
इसके अलावा इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, आनेवाले समय में बडे पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना कालावधि के दौरान तेल के उत्पादन में छह प्रतिशत तथा प्राकृतिक गैस के उत्पादन में पांच प्रतिशत की कमी आयी. आर्थिक वर्ष 2019 में तेल का उत्पादन 34.20 दशलक्ष मैट्रिक टन था. वहीं आर्थिक वर्ष 2020 में केवल 12.17 दशलक्ष तेल का ही उत्पादन हो पाया. इसी तरह सन 2019 में प्राकृतिक वायु का उत्पादन 32.87 अरब घनमीटर हुआ था. जो आर्थिक वर्ष 2020 में केवल 31.18 अरब घनमीटर रहा.

Related Articles

Back to top button