देश दुनिया

गोवा में 9 मई से 15 दिन का कर्फ्यू

जानें किन्हें मिलेगी छूट और कब से कब तक खुलेंगी दुकानें

पणजी/दि. 7 – कोराना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए गोवा में पंद्रह दिन के कर्फ्यू का एलान किया गया है. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को इस बारे में घोषणा करते हुए बताया कि कोरोना की दूसरी लहर को काबू में करने के लिए राज्य में 9 से 23 मई तक कर्फ्यू लागू रहेगा. हालांकि, इस दौरान सुबह 7 बजे से 1 बजे तक आवश्यक चीजें खरीदने की अनुमति होगी. साथ ही चिकित्सा आपूर्ति सहित आवश्यक सेवाओं की अनुमति रहेगी.
मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कर्फ्यू में रेस्टोरेंट से ऑर्डर ले जाने की समय सीमा सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगी. सीएम सावंत ने कहा कि गोवा आने वाले सभी पर्यटकों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट या फिर टीके की दोनों खुराक लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य किया गया है. सावंत ने कहा कि राज्य में सकारात्मकता दर और मृत्यु दर दोनों में इजाफा हो रहा है. यहां ऑक्सीजन और दवाओं की कोई कमी नहीं है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में एक विस्तृत आदेश शनिवार की दोपहर चार बजे जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कर्फ्यू को लेकर विस्तृत आदेश कल जारी किया जाएगा.
सीएम सावंत ने पहले ही लॉकडाउन जैसी पाबंदी लगाने के संकेत दिये थे. गोवा में पॉजिटिविटी दर 51.65 फीसदी है. मुख्यमंत्री सावंत ने इसके अगले 10 दिन में घटने की उम्मीद जताई है. बता दें कि गोवा सरकार ने कोविड-19 के इलाज को अपनी प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल कर लिया है. इसके तहत प्रदेश की संपूर्ण जनता आती है. जानकारी के मुताबिक, सरकार की इस पहल से लोग निजी अस्पताल में कोविड-19 का इलाज कराने के दौरान दीन दयाल स्वास्थ्य सेवा योजना के अंतर्गत आने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. राज्य के सरकारी अस्पतालों में कोरोना मरीजों का निशुल्क इलाज किया जाता है.
वहीं, कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत हासिल करने के लिए भाजपा के सभी विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में वार रूम तैयार करने के लिए कहा गया है. ताकि सामूहिक प्रयास से इस महामारी को हराया जा सके. जानकारी के मुताबिक, सभी भाजपा विधायक एक कॉल सेंटर भी चलाएंगे, जो 24 घंटे काम करेगा और कोरोना के मरीजों से संपर्क में रहेगा.

Related Articles

Back to top button