देश दुनिया

कोरोना के जीवाणुओं को पहचानेगी माइक्रो चीप

खून में फिल्टर कर बाहर निकालेगी

  • पेंटागन के वैज्ञानिकों ने बनाई शरीर में बिठाने वाली चीप

न्यूयॉर्क /दि.१३ – पेंटागन इस अमरीकी सुरक्षा विभाग मुख्यालय के वैज्ञानिकों ने एक माइक्रो चीप और तकनीकी को विकसित किया है. यह माइक्रो चीप शरीर में छुपे कोरोना जीवाणुओं को पहचानेगी और इसके बाद जीवाणु फिल्टर व्दारा रक्त से बाहर निकाले जायेंगे. यह नई तकनीकी डिफेन्स एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजंसी ने विकसित किया है. यह बनाने वाली टीम के प्रमुख, महामारी विशेषज्ञ, सेवानिवृत्त कर्नल डॉ. मॅट हॅपबर्न ने दावा किया है कि कोविड-19 महामारी यह आखरी महामारी होगी. अब हम निकट भविष्य में किसी भी प्रकार के जैविक और रासायनिक हमलों से बचाव के लिये पूरी तरह से तैयार है.
डॉ. मॅट हॅपबर्न ने कहा कि माइक्रो चीप शरीर के किसी भी हिस्से में त्वचा के नीचे लगाई जा सकती है. यह माइक्रो चीप शरीर में होने वाली प्रत्येक रासायनिक प्रतिक्रिया दिखाएगी. आप कितने समय में संक्रमित होने वाले हैं, इसके व्दारा भेेजे जाने वाले संकेत बताएंगे. डॉ. मॅट हॅपबर्न ने टीश्यु के समान दिखाई देने वाला पदार्थ दिखलाते हुए बताया कि इस तरह की यह माइक्रो चीप रहेगी और वह खून की लगातार जांच कर रिपोर्ट देगी. आप कही पर भी अपने खून की जांच कर पायेंगे. जिसका रिजल्ट भी तीन से पांच मिनट में मिल जायेगा. जांच के बाद रिजल्ट तत्काल मिलने से समय न गंवाते हुए संक्रमण फैलने से पहले ही जीवाणु को नष्ट किया जा सकता है. पेंटागन के एक सहयोगी पैथॉलाजी संस्था के सहयोग से रक्त जांचने के लिये डायलिसिस की तरह यह चीप विकसित की है. यह खून से जीवाणु को पूरी तरह से नष्ट करती है. डॉ. मॅट हॅपबर्न ने बताया कि पेशन्ट-16 के आर्मी के जवानों पर इसकी जांच करायी गई. इस चीप ने उनके खून में जमा जीवाणु को नष्ट कर दिया और वे आज तंदुरुस्त हैं. अमरीका के एफडीए की टीम ने आपातकाल में इसके उपयोग हेतु मंजूरी दी है.

  • नेवी के संक्रमित सैनिकों के सहयोग से संशोधन

डॉ. मॅट हॅपबर्न ने बताया कि मी थीओडर रुजवेल्ट अमरीकी नेवी सैनिकों के संघर्ष से मैं काफी प्रभावित हुआ हूं. इस नेवी के 1271 सदस्य एक ही समय पर कोरोना संक्रमित पाये गये थे. उनके सहयोग से ही डॉ. केवान मोजाड ने कोरोना जीवाणु को नष्ट करने के लिये तकनीकी को विकसित करने का प्लान बनाया. अब हम जल्द ही इस जीवाणु को पूरी तरह से नष्ट करेंगे.

Related Articles

Back to top button