देश दुनिया

मोदी ने नीरज को चूरमा और सिंधू को आइसक्रीम खिलाकर वादा किया पूरा

पीएम ने ओलिंपिक दल से की नाश्ते पर मुलाकात

नई दिल्ली/दि.16 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से भारतीय खिलाड़ियों के टोक्यो ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन की सराहना करने के बाद सोमवार को अपने आवास पर भारत के ओलिंपिक दल से नाश्ते पर मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कुछ खिलाड़ियों से किए अपने वादे भी पूरे किए. उन्होंने नीरज चोपड़ा को उनका पसंदीदा चूरमा खिलाया तो पीवी सिंधू को आइसक्रीम पार्टी भी दी.
मोदी ने नीरज चोपड़ा और पीवी सिंधू से नाश्ते के दौरान बातचीत भी की. दरअसल, जब खिलाड़ी ओलंपिक के लिए रवाना हुए थे तो मोदी ने सिंधू से वादा किया था कि जब आप भारत लौटेंगी तो आपको आइसक्रीम खिलाएंगे. वहीं, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने नीरज चोपड़ा से वादा किया था कि जब वह स्वदेश लौटेंगे तो प्रधानमंत्री मोदी उन्हें चूरमा खिलाएंगे. मोदी ने सोमवार को इन वादों को पूरा किया.

मालूम हो कि भारतीय खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलिंपिक में एक स्वर्ण समेत सात पदक जीते, जो अब तक ओलिंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. नीरज चोपड़ा ने भालाफेंक में पीला तमगा जीता, जो ओलिंपिक इतिहास में एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है. सिंधू दो ओलिंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी और पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. वह अपने साथ रियो ओलिंपिक 2016 में जीता रजत पदक भी लाई थीं.
भारत को 41 साल बाद ओलिंपिक में हाकी का पदक दिलाने वाली पुरुष हाकी टीम से भी प्रधानमंत्री ने बात की. टीम ने सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली हाकी स्टिक प्रधानमंत्री को भेंट की. प्रधानमंत्री ने कप्तान मनप्रीत सिंह से भी बातचीत की.
ओलिंपिक से दो पदक लेकर लौटे कुश्ती दल से भी प्रधानमंत्री ने बातचीत की. टोक्यो ओलिंपिक में पहलवान रवि दहिया ने रजत और बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता. अनुशासनात्मक कारणों से निलंबित पहलवान विनेश फोगाट, सीमा बिसला, अंशू मलिक और कोच जगमिंदर सिंह भी इस मौके पर मौजूद थे.

भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने पहले ही दिन रजत पदक जीतकर भारत के अभियान की शुरुआत की थी. मुक्केबाज लवलीना बोरगोहाई ने कांस्य पदक जीता. भारतीय महिला हाकी टीम ने अपेक्षा से बेहतर प्रदर्शन करते हुए पहली बार ओलिंपिक सेमीफाइनल में जगह बनाई.
ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहाई टोक्यो ओलिंपिक में अपनी उपलब्धि के बाद मंगलवार को पहली बार अपने घर पहुंचेंगी, जिसके लिए असम के गोलाघाट जिले में जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं.
इस स्टार मुक्केबाज के पिता टिकेन बोरगोहाई ने कहा, ‘लवलीना अभी थोड़े समय के लिए घर आ रही हैं. गांव वालों ने उनके जोरदार स्वागत की तैयारी कर रखी है.’ उन्होंने बताया कि लवलीना केवल एक रात के लिए घर में रहेंगी, क्योंकि उन्हें अगले कुछ दिनों में विभिन्न शहरों में सम्मान समारोहों और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेना है. उन्होंने कहा, ‘लवलीना को 25 अगस्त के बाद ही अपने घर में कुछ समय बिताने का समय मिलेगा.’ विजेंद्र सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कोम के बाद लवलीना तीसरी भारतीय मुक्केबाज हैं जिन्होंने ओलिंपिक में पदक जीता.

Related Articles

Back to top button