देश दुनिया

अमरावती में बनेगा मॉड्यूलर अस्पताल

  •  केंद्र सरकार ने लिया बडा फैसला

  •  योजना में देश के 50 शहरों का भी समावेश

नई दिल्ली/दि.14 – विगत सवा वर्ष से समूचा देश कोविड संक्रमण की महामारी से जूझ रहा है. हाल ही में इस संक्रमण की दूसरी लहर का कहर और असर कम हुए है. वहीं आगामी अगस्त व सितंबर माह के दौरान देश में इस संक्रमण की तीसरी लहर आने की संभावना जतायी जा रही है. जिसके मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा अगले दो-तीन माह के भीतर देश के विभिन्न हिस्सों में 50 इनोवेटिव मॉड्यूलर अस्पताल बनाये जाने की तैयारी की गई है. जिसमें महाराष्ट्र के अमरावती जिले का भी समावेश है. केंद्र सरकार द्वारा लिये गये इस फैसले और इस योजना में अमरावती जिले को शामिल किये जाने को जिले के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल उपलब्ध अस्पतालों पर काम का बोझ कम करने हेतु इन अस्पतालों के पास ही मॉड्यूलर अस्पतालों को मुलभूत सुविधाओं के विस्तारित स्वरूप के तौर पर तैयार किया जायेगा. इस आशय का बेहद महत्वपूर्ण फैसला केंद्र सरकार द्वारा लिया गया है. इस फैसले के मुताबिक आयसीयू के साथ ही 100 बेड की व्यवस्थावाले मॉड्यूलर अस्पताल को स्थापित करने हेतु तीन-तीन करोड रूपयों का खर्च प्रस्तावित है. जिन्हें तीन सप्ताह में बनाकर तैयार कर दिया जायेगा. साथ ही छह से सात सप्ताह में यह सभी अस्पताल पूरी क्षमता के साथ काम काम करना शुरू कर देंगे. सबसे विशेष उल्लेखनीय यह है कि, यह अस्पताल आगामी 25 वर्ष तक कार्यरत रहेंगे और इनकी खासियत यह है कि, इन्हें एक सप्ताह के भीतर सारा साजोसामान खोलकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है और दूसरे स्थान पर साजोसामान की फिटींग करते हुए अस्पताल को शुरू किया जा सकता है.

  •  योजना के पहले ही चरण में अमरावती का समावेश

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा तैयार की गई योजना के पहले चरण में महाराष्ट्र के अमरावती, पुणे व जालना सहित छत्तीसगढ के बिलासपुर व पंजाब के मोहाली में 100 बेड का मॉड्युलर अस्पताल शुरू किया जायेगा. वहीं रायपुर में 20 बेड तथा बंगलुरू में 20, 50 व 100 बेड का एक-एक अस्पताल तैयार किया जायेगा. इन मॉड्यूलर अस्पतालों की वजह से मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं व व्यवस्थाओं को काफी हद तक राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button