देश दुनिया

मराठी अपन्यास ‘उद्या’ के लिए नंदा खरे और कन्नड में महाकाव्य लिखने के लिए मोइली को मिलेगा साहित्य अकादमी पुरस्कार

वर्ष 2020 के लिए 20 भाषाओं में साहित्य अकादमी भाषा सम्मान पुरस्कारों की घोषणा

नई दिल्ली/दि.13 – साहित्य अकादमी ने शुक्रवार को वर्ष 2020 के लिए 20 भाषाओं में अपने साहित्य अकादमी भाषा सम्मान पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इसमें हिंदी में कविता संग्रह के लिए अनामिका और कन्नड में महाकाव्य लिखने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली और उपन्यासों में मराठी के लिए नंदा खरे को पुरस्कृत किया जाएगा.
साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में आयोजित अकादमी के कार्यकारी मंडल की बैठक में पुरस्कार देने के लिए सात कविता संग्रह, दो नाटक, एक-एक संस्मरण और महाकाव्य का चयन किया गया है. साहित्य अकादमी के सचिव के श्रीनिवास राव के अनुसार कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली को उनके महाकाव्य ‘श्री बाहुबली अहिमसादिग्विजयम’, हिंदी में ‘टोकरी में दिगन्त:थेरीगाथा 2014’ कविता संग्रह के लिए अनामिका और मराठी में ‘उद्या’ उपन्यास के लिए नंदा खरे और कोंकणी में आरएस भास्कर को उनके कविता संग्रह ‘युग परिवर्तनांचा’ को पुरस्कृत किया जाएगा. संस्कृत में महेशचंद्र शर्मा गौतम को उनके उपन्यास ‘वैशाली’, उर्दू में हुसैन-उल-हक को उनके उपन्यास ‘अमावस में ख्वाब’ के लिए जबकि अंरुधति सुब्रमण्यम को कविता संग्रह व्हेन गॉड इज ए ट्रैवलर के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. सिंधी में जेहाद (नाटक) के लिए जेठो लालवानी, गुरदेव सिंह रुपाना को पंजाबी भाषा में उनकी लघुकथा आम खास और कमलवंत झा को मैथिली में गाछ रुसल अछि (काहानी) के लिए यह सम्मान मिला है.
साहित्य अकादमी ने 21 लेखको को साहित्य अकादमी बाल पुरस्कार 2020 के लिए चयन किया है. यह पुरस्कार उन बाल साहित्य को दिया जा रहा है जो 1 जनवरी 2014 से 31 दिसंबर 2018 के मध्य प्रथम बार प्रकाशित हुए हैं. इनमें आबा महाजन को मराठी में ‘आबाची गोष्ट’ (लघुकथा) के लिए और कोंकणी में वी कृष्ण वाघ्यार के बालु (लघु उपन्यास) तथा हिंदी में बालस्वरुप राही को उनके संपूर्ण बाल कविताएं को बाल साहित्य पुरस्कार घोषित हुआ है. साहित्य अकादमी ने 18 भाषाओं मेें अपने वार्षिक युवा पुरस्कारों की भी घोषणा की है. इनमें कविता की 10 पुस्तकों, कहानी की 3 पुस्तकों, निबंधों की 2 पुस्तकों, संस्मरण की 1 पुस्तक, आलोचना की 1 पुस्तक और यात्रा-वृतांत की 1 पुस्तक की कृति को साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार 2020 से पुरस्कृत किया गया. इनमें हिंदी में आलोचना के लिए अंकित नरवाल, यात्रा-वृतांत के लिए संपदा कुंकलकार (कोंकणी) का पुरस्कार के लिए चयन किया गया है. श्रीनिवास राव के अनुसार मराठी समेत सिंधी, गुजराती, बंगाली, राजस्थानी आदि के लिए पुरस्कारों की शीघ्र घोषणा की जाएगी.

Related Articles

Back to top button