देश दुनिया

आनेवाले ९-१० सितंबर से शुरू हो सकता है संसद का मानसून सत्र

विपक्ष ने सरकार को घेरने की तैयारियां कर दी आरंभ

नई दिल्ली/दि.२०– संसद का मानसून सत्र आगामी 9-10 सितंबर से शुरू किये जाने के संकेत हैं. उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार संसदीय सचिवालय ने इस आशय की सूचना सरकार को दे दी है, जिसके आधार पर केंद्रीय मंत्रिमंडल 26 अगस्त को होने वाली बैठक में फैसला ले कर अधिसूचना जारी करने को कह सकती है.
कड़े नियमों के बीच शुरू होने वाले संसद सत्र की अवधि को भी छोटा किया जा रहा है। सांसदों के बैठने को लेकर दोनों सदनों के सचिवालय अभी भी मंत्रणा कर रहे हैं कि एक समय में कितने सांसदों को शिरकत करने का अवसर दिया जाये.
संसद का केंद्रीय कक्ष पूर्व सांसदों, पत्रकारों के लिये पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। पत्रकार दीर्घा में 55-60 वर्ष के अथवा उससे अधिक उम्र के पत्रकार संसद परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. समाचार एजेंसियों को दीर्घा में प्रवेश देने का निर्णय कर लिया गया है लेकिन अन्य स्थायी मान्यता प्राप्त पत्रकारों के प्रवेश को लेकर निर्णय होना बाकी है.
संसद सत्र शुरू होने के संकेत मिलते ही कांग्रेस ने विपक्षी दलों से साझा रणनीति के तहत सरकार को घेरने की तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी सूत्रों के अनुसार गुलाम नबी आज़ाद, माकपा, सपा सहित कुछ अन्य दलों से चर्चा कर चुके हैं और अभी भी चर्चाओं का सिलसिला जारी है.
प्राप्त संकेतों के अनुसार कांग्रेस सत्र शुरू होने के ठीक पहले संसदीय दल की बैठक बुला कर अपनी संसदीय रणनीति को अंतिम रूप देगी.कांग्रेस जिन मुद्दों को उठायेगी उनमें कोरोना, बेरोजग़ारी, बिगड़ती अर्थव्यवस्था, चीनी घुसपैठ सहित शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button