देश दुनिया

महज 2 घंटे में मुंबई से अहमदाबाद

रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन पर अपडेट साझा किया

नई दिल्ली/दि.14– रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 12 फरवरी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मुंबई-अहमदाबाद ट्रेन कॉरिडोर का एक वीडियो साझा किया. वीडियो महत्वाकांक्षी ट्रेन परियोजना की कुछ उन्नत विशेषताओं पर प्रकाश डाला. इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले परियोजना का विवरण किया .

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है. बुलेट ट्रेन से यात्रा का समय घटकर केवल दो घंटे रह जाने की संभावना है. कॉरिडोर में स्लैब ट्रैक सिस्टम होगा, यह तकनीक भारत में पहली बार इस्तेमाल की जाएगी. बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में भूकंप का शीघ्र पता लगाने वाली प्रणाली भी होगी और बुलेट ट्रेन रूट के लिए 24 नदी पुल, 28 स्टील पुल और सात पहाड़ी सुरंगें बनाई जा रही हैं. गलियारे में सात किलोमीटर लंबी समुद्र के नीचे सुरंग होगी. इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त 12 स्टेशन भी होंगे.

इस वीडियो में परियोजना को “विश्व स्तरीय इंजीनियरिंग का चमत्कार” और “भारत का भविष्य” बताया गया है. गौरतलब है कि परियोजना की अनुमानित लागत 1,08,000 करोड़ रुपये है. जापानी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) द्वारा किए गए व्यवहार्यता अध्ययन के अनुसार परियोजना की आर्थिक आंतरिक रिटर्न दर (ईआईआरआर) 11.8 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया गया था.

Related Articles

Back to top button