देश दुनिया

देश के पहले दस विकसित शहरों में नागपुर

नीति आयोग ने घोषित की सूची

नई दिल्ली/दि.24 – लगातार विकास का उद्देश्य पूर्ण करते हुए विविध मापदंड पर सफलता प्राप्त करने वाले देश के शहर की सूची में महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर ने पहले दस में स्थान प्राप्त किया है. इस सूची में शिमला एवं कोईम्बतूर आगे है.
नीति आयोग ने इंडो-जर्मन विकास सहकार्य से विकास का शहरी निर्देशांक एवं डॅशबोर्ड विकसित किया है. इस बारे में जानकारी देते समय आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि देश के अनेक शहर विकास के मार्ग पर अग्रसर है. शहर की स्थानिक संस्थाओं द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर इस विकास की समीक्षा लेकर ही हमने क्रमवारी निश्चित की है. 2021-22 के लिए विकास निर्देशांक की सूची में अव्वल रहे शहरों में क्रमशः शिमला, कोईम्बतूर, चंदीगड, तिरुवनंतपुरम, कोची, पणजी, पुणे, तिरुचिरापल्ली, अहमदाबाद और नागपुर का समावेश है.
सूची के नीचे के दस शहरों में धनबाद, मेरठ, इटानगर, गुवाहाटी, पाटणा, जोधपुर, कोहिमा, आगरा, कोलकाता एवं फरिदाबाद का समावेश है. इस निर्देशांक को निश्चित करने के लिए देश के 56 शहरों का विचार किया गया. इनमें से 44 शहरों की लोकसंख्या दस लाख से अधिक होकर 12 ऐसे राजधानी के शहर है. जिनकी लोकसंख्या दस लाख से कम है.

Related Articles

Back to top button