देश दुनिया

इस माह भाजपा के 164 प्रत्याशियों के नाम पर लग सकती है मुहर

बारामती, नागपुर समेत महाराष्ट्र में आधा दर्जन सीटें

* विनोद तावडे को सौंपी गई जिम्मेदारी
नई दिल्ली/दि.13– भाजपा इस महीने 164 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. इनमें बारामती, नागपुर समेत महाराष्ट्र के आधा दर्जन जगहों के नाम शामिल हैं. भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची इसी महीने आने की संभावना है. इनमें से 160 सीटें पिछले चुनाव में हारी हुई होंगी. चार सीटों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र, अमित शाह का गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र, राजनाथ सिंह का लाखनी और नितिन गडकरी का नागपुर शामिल हो सकता है.

राम मंदिर का प्राणप्रतिष्ठा समारोह होने के बाद कभी भी भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई जा सकती है, जिसमें इन 164 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगेगी.

* विनोद तावडे को सौंपी जिम्मेदारी
विनोद तावडे तय करेंगे कि विरोधियों में से वास्तव में किसे लेना है. लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में दूसरे दलों के बड़े नेताओं और मशहूर लोगों को शामिल करने की जिम्मेदारी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े को सौंपी गई है और कंगना रनौत, अक्षय कुमार, वीरेंद्र सहवाग समेत देश के 200 बड़े लोगों और नेताओं को भाजपा में शामिल कराया जाएगा. छंटनी और प्रवेश की जिम्मेदारी विनोद तावडे पर है.

* महाराष्ट्र में 30 सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा
पिछली बार भाजपा ने महाराष्ट्र में 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इस बार भाजपा 30 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. नागपुर, बारामती, चंद्रपुर, औरंगाबाद समेत 6 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा भी इसी महीने हो सकती है.

* सम्मान निधि 12,000?
बजट में महिला किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि 6,000 रुपये से बढ़कर 12,000 रुपये सालाना हो सकती है. मोदी सरकार ने बजट में महिलाओं के लिए फंड बढ़ाया है.

  •  2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 436 सीटों पर चुनाव लड़ा और 303 सीटें जीतीं.
  •  133 सीटों पर भाजपा की करारी हार हुई और 27 सीटों पर वह अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ चुनाव हार गई.
  •  भाजपा ने 160 सीटों पर फोकस किया है.
  •  45 केंद्रीय मंत्री, 200 से ज्यादा सांसद और 160 नेताओं को सीटों की जिम्मेदारी देकर पहले ही तैयारी शुरू हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button