देश दुनिया

मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का नाम हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली/दि.२४- भारत और इंग्लैंड के चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज मोटेरा स्टेडियम में खेला जा रहा है. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन किया. अब इस स्टेडिमय का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम हो गया है.
मोटेरा का ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. भव्य कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और राज्य के डिप्टी सीएम नितिन पटेल मौजूद रहे. नई सुविधाओं और सजावट के साथ शुरू हुए इस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है.
दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ने अपनी पत्नी के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लैव का भूमि पूजन किया.
बता दें कि बीते साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मोटेरा स्टेडियम में एक संयुक्त कार्यक्रम आयोजित किया था.
इस मौके पर अमित शाह ने कहा- सरदार पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव में विश्व की सभी खेलों की व्यवस्था यहां होगी. देश और दुनिया के सभी खेलों के सभी खिलाडिय़ों की ट्रेनिंग और रहने की व्यवस्था यहां होगी. उन्होंने कहा, स्टेडियम में तीन हजार बच्चे एक साथ खेल सकेंगे.
अमित शाह ने ऐलान किया कि करीब 600 स्कूल को इस स्टेडियम के साथ जोड़ा जाएगा, सभी स्कूलों के बच्चों को यहां पर लाया जाएगा और खेलने का मौका दिया जाएगा. अहमदाबाद स्थित यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है. अब तक मेलबॉर्न को सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहा जाता था, जहां 90 हजार लोग एक साथ बैठ सकते हैं.

Related Articles

Back to top button