देश दुनिया

नया कोरोना वायरस 56 फीसदी ज्यादा संक्रामक

2021 में तेजी से बढ़ सकते हैं मौत और मरीजों के आंकड़े

नई दिल्ली/दि.२६ – यूनाइटेड किंगडम में पाया गया कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अधिक खतरनाक और संक्रामक है. यह नया वायरस 2021 में अधिक मौतों का कारण बन सकता है. लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में सेंटर फॉर मैथमेटिकल मॉडलिंग ऑफ इन्फेक्शस डिजीज के एक अध्ययन में यह बताया गया है.
एक रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन में यह बात सामने आई है कि नया वायरस मौजूदा कोरोना वायरस की तुलना में 56 प्रतिशत अधिक संचरित होता है.
इसके अलावा, अध्ययन ने सुझाव दिया कि नए कोरोना तनाव के प्रसार से निपटने के लिए टीकाकरण को तेज करने की आवश्यकता हो सकती है. अध्ययन में बताया गया है कि बढ़ते प्रसारण के कारण मामलों की संख्या भी बढऩे वाली है.
विशेषज्ञों को डर है कि इससे 2020 की तुलना में 2021 में अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं और अधिक लोगों की मृत्यु हो सकती है. उन्होंने कहा है कि रोग के बोझ को दबाने के लिए वैक्सीन रोल-आउट को तेज करना आवश्यक हो सकता है.
बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के नए वर्जन में मरीजों को एक नई तरह की खांसी का सामना करना पड़ रहा है. इसमें पीडि़त एक घंटे से अधिक समय तक खांसते हैं, या 24 घंटे में तीन या अधिक खांसी वाले एपिसोड होते हैं.
बुखार मौजूद कोरोना वायरस का भी लक्षण है. लेकिन नए कोरोना वायरस में पीडि़तों को तेज बुखार महसूस हो रहा है. मौजूदा कोरोना वायरस में गंध या स्वाद की हानि का लक्षण महसूस होता है और बताया जा रहा है कि कोरोना के नए वर्जन में भी इस लक्षण का सामना करना पड़ सकता है. इसे एनोस्मिया के रूप में भी जाना जाता है. इसीलिए अपने हाथों को बार-बार और सावधानी से धोएं, गर्म पानी और साबुन का प्रयोग करें और कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें, अपनी उंगलियों के बीच, और अपने नाखूनों के नीचे, अपनी कलाई को भी धोएं. चेहरे को छूने से बचें. वायरस कुछ सतहों पर 72 घंटे तक रह सकता है. यदि आप किसी सतह को छूते हैं तो आप आपके हाथों पर वायरस चिपक सकता है. इसलिए अपने मुंह, नाक और आंखों सहित अपने चेहरे या सिर के किसी भी हिस्से को छूने से बचें. इसके अलावा अपने नाखूनों को काटने से बचें.
हाथ मिलाना और लोगों को गले लगाना बंद करें. इसी तरह, अन्य लोगों को छूने से बचें. त्वचा से त्वचा का संपर्क वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकता है.
पर्सनल आइटम साझा न करें, अपना किसी भी तरह का सामान साझा न करें. खाने के बर्तनों और तिनकों को साझा न करना भी महत्वपूर्ण है. बच्चों को अपना सामन पहचानना सिखाएं. खांसने और छींकने पर अपना मुंह और नाक ढक लें. नाक और मुंह में उच्च मात्रा में पाया जाता है. इसका मतलब यह है कि जब आप खांसते, छींकते या बात करते हैं तो इसे हवा की बूंदों के जरिए दूसरे लोगों तक पहुंचाया जा सकता है. छींकने या खाँसी होने पर, परवाह किए बिना, अपने हाथों को सावधानी से धोएँ. अपने घर में कठोर सतहों को साफ करने के लिए अल्कोहल-आधारित कीटाणुनाशकों का उपयोग दरवाज़े का हैंडल, फर्नीचर, खिलौने, अपने फोन, लैपटॉप और अन्य किसी भी चीज़ को आप दिन में कई बार नियमित रूप से इस्तेमाल करें.

Related Articles

Back to top button