देश दुनिया

न्यूज चैनलों ने गुगल से मांगा खबरो का मुआवजा

एनबीए ने लिखा गुगल को पत्र

नई दिल्ली/दि.१२ – देश के समाचार पत्रों के बाद अब न्यूज चैनलों ने भी गुगल से खबरों का मुआवजा मांगा है. विज्ञापनों के माध्यम से मिलने वाली राजस्व का उचित हिस्सा मिलने की मांग गुगल से की गई है. न्यूज ब्रॉड कॉस्टरर्स एसो. ने यह पत्र लिखा है.
संगठन के अध्यक्ष रजत शर्मा ने गुगल इंडिया के देश प्रबंधक संजय गुप्ता को यह पत्र लिखा है. जिसमें शर्मा ने बताया है कि डिजीटल खबरों के व्यवसाय पर विज्ञापनों के राजस्व का अनुचित वितरण से दबाव बढा है. राजस्व का बडा लाभ तकनीकी क्षेत्र मे कार्यरत गुगल जैसी कंपनियां लेती है. जिसके चलते न्यूूज चैनलों के राजस्व मे कमी आयी है इसलिए गुगल ने खबरों के लिए उचित मुआवजा देना चाहिए. बीते माह आस्टे्रलिया में विधेयक पारित किया गया था जिसके अनुसार सोशल मीडिया पर स्थानीय खबरे दिखाने के लिए पैसे गिनने पडेगें.

  • आयएनएस ने भी उठायी थी मांग

भारतीय समाचार पत्र संगठन के अध्यक्ष एल. आदिमूलम ने कुछ दिनों पहले संजय गुप्ता को पत्र लिखकर गुगल से खबरों का उचित मुआवजा देने की मांग की थी. ऑनलाइन खबरों से मिलने वाले राजस्व में 85 फीसदी इजाफा करने की भी मांग की गई थी. इसके अलावा राजस्व वितरण मे पारदर्शकता लाने की मांग की गई थी.

Related Articles

Back to top button