देश दुनिया

ISIS के ऑनलाइन दुष्प्रचार मामले में NIA ने सात जगह मारी छापेमारी

आपत्तिजनक सामान के साथ 5 संदिग्ध गिरफ्तार

नई दिल्ली/दि. 11 – एनआईए (NIA) ने रविवार को आईएसआईएस वॉयस ऑफ हिंद मामले में जम्मू-कश्मीर में सात स्थानों पर छापेमारी की है. एनआईए ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन दुष्प्रचार के एक मामले में रविवार को दक्षिणी कश्मीर के श्रीनगर और अनंतनाग में सात स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया. इस छापेमारी में संदिग्ध कट्टरपंथी लेख समेत महत्पूर्ण दस्तावेज बरामद किए गए हैं. मामले में अधिक तफ्तीश जारी है.
सूत्रों के अनुसार इस छापेमारी में 5 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की ओर से भारत के खिलाफ हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए यहां संवेदनशील युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें भर्ती करने की साजिश के संबंध में 29 जून को एक मामला दर्ज किया गया था. एनआईए ने आईपीसी की धारा 124ए, 153ए व 153बी और यूए(पी) अधिनियम 1967 की धारा 17, 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था.
प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में भारत-केंद्रित एक ऑनलाइन दुष्प्रचार पत्रिका ‘द वॉयस ऑफ हिंद’ (वीओएच) मासिक आधार पर प्रकाशित की जाती है ताकि अलगाव और सांप्रदायिक घृणा की भावना पैदा करने के लिए काल्पनिक अन्याय की गलत कहानी पेश करके युवाओं को उकसाया जा सके और उन्हें कट्टरपंथी बनाया जा सके. इस नापाक योजना को अंजाम देने के लिए ‘साइबरस्पेस’ में एक संगठित अभियान शुरू किया गया है.

  • NIA को तलाशी अभियान में मिली ये सामग्री

उन्होंने कहा कि भारत में आईएसआईएस कैडरों के साथ-साथ विभिन्न संघर्ष क्षेत्रों में सक्रिय आईएसआईएस आतंकवादियों ने छद्म ऑनलाइन पहचान से एक नेटवर्क बनाया है, जिसमें आईएसआईएस से संबंधित दुष्प्रचार सामग्री का वितरण किया जाता है. रविवार को चलाए गए तलाशी अभियान में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप, हार्ड डिस्क जैसे डिजिटल उपकरणों के साथ ही ऐसे टी-शर्ट बरामद किए गए हैं, जिन पर आईएसआईएस का लोगो है.

Related Articles

Back to top button