देश दुनियामुख्य समाचार

त्रिपुरा में नहीं तोडी गई कोई भी मस्जिद

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किया स्पष्ट

* सोशल मीडिया पर फैली फेंक न्यूज ने भडकायी हिंसा

नई दिल्ली/दि.15- इस समय जहां एक ओर त्रिपुरा में घटित धार्मिक तनाव को लेकर महाराष्ट्र के अमरावती, नांदेड व मालेगांव में दो समुदायों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है तथा अमरावती जिले में हिंसा व तोडफोड की खबरें सामने आ रही है. वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बीच एक बेहद महत्वपूर्ण जानकारी सामने रखी है. इसके मुताबिक त्रिपुरा के गोमती जिले में एक मस्जिद के क्षतिग्रस्त होने और वहां पर तोडफोड किये जाने को लेकर सोशल मीडिया में प्रसारित समाचार पूरी तरह से फर्जी है और तथ्यों को तोड-मरोडकर पेश किया जा रहा है. अत: ऐसी भ्रामक खबरों पर लोगों ने बिल्कुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए और गुमराह भी नहीं होना चाहिए.
गृह मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में त्रिपुरा को लेकर फर्जी खबरें फैलाते हुए शांति भंग करने व हिंसा फैलाने के उद्देश्य से भडकाऊ बयानबाजी किये जाने की जानकारी मिली है. कुछ लोगों ने जानबूझकर ऐसी खबरें फैलाई कि, त्रिपुरा के गोमती जिलांतर्गत काकराबन इलाके में एक मस्जिद को क्षतिग्रस्त किया गया. जबकि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है, क्योंकि काकराबन के दर्गाह बाजार इलाके में किसी मस्जिद को कोई नुकसान नहीं हुआ है और गोमती जिले में वातावरण पूरी तरह शांतिपूर्ण है.
उल्लेखनीय है कि, त्रिपुरा के गोमती जिले में काकराबन परिसर के दर्गाह बाजार इलाके में एक मस्जिद को नुकसान पहुंचाये जाने की खबर सोशल मीडिया पर प्रसारित हुई थी. जिसके बाद मुस्लिम समूदाय द्वारा शुक्रवार 12 नवंबर को महाराष्ट्र बंद का आवाहन करते हुए रैली व मोर्चा का भी आयोजन किया गया था. किंतु अमरावती सहित वाशिम, नांदेड, मालेगांव व यवतमाल जिलों में इन रैलियों के दौरान हिंसक वारदातें हुई. जिसके पश्चात शनिवार 13 नवंबर को अमरावती जिले में जमकर तोडफोड व हिंसा हुई. वहीं अब केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा स्पष्ट किया गया है कि, हाल-फिलहाल के दिनों में त्रिपुरा में किसी भी मस्जिद के ढांचे को नुकसान पहुंचाये जाने का कोई मामला सामने नहीं आया है. साथ ही त्रिपुरा में जातिगत तनाव या हिंसक झडपों की भी कोई घटना नहीं हुई है. ऐसे में इस तरह की घटनाओं में किसी व्यक्ति के साधारण या गंभीर रूप से घायल होने, किसी की मौत होने, या किसी के साथ दुराचार किये जाने की कोई घटना भी घटित नहीं हुई और न ही ऐसी कोई शिकायत भी प्राप्त हुई. किंतु इसे लेकर सोशल मीडिया पर बेसिरपैर की भ्रामक खबरे फैलाई जा रही है. जिनका आधार लेते हुए देश के अन्य इलाकों में शांति व सद्भाव को बिगाडने का काम किया जा रहा है. गृह मंत्रालय के मुताबिक लोगों ने सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक खबरों को लेकर कतई विश्वास नहीं करना चाहिए और अपने-अपने क्षेत्रों में शांति व सद्भाव की स्थिति बनाये रखनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button