देश दुनिया

जीवित लोगों की तस्वीरें न लें; तालिबान का अजीब फरमान

कांधार/दि.19– अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने एक नया फरमान जारी किया. तालिबान द्वारा अक्सर महिलाओं और अल्पसंख्यकों पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पारित किए जाते रहे हैं. अब उन्होंने एक अनोखा आदेश जारी किया है. तालिबान ने एक नए आदेश के तहत जीवित लोगों और जानवरों की तस्वीरें लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंधार में तालिबान सरकार ने सैन्य अधिकारियों समेत सभी को आदेश जारी करते हुए कहा कि जीवित लोगों और जानवरों की तस्वीरें लेना गलत है. अगर कोई यह कृत्य करता पाया गया तो उसे रोकने के निर्देश दिए गए हैं. दरअसल, तालिबान की शुरुआत कंधार शहर से ही हुई थी. 2021 में अमेरिका जाने के बाद इस कट्टरपंथी संगठन ने अफगानिस्तान में अपनी सरकार बना ली.

* तालिबान के अनोखा आदेश

तालिबान ने एक अनोखा आदेश जारी करते हुए तर्क दिया कि इस्लामी कला में इंसानों और जानवरों की तस्वीरों का इस्तेमाल प्रतिबंधित है. जब कंधार गवर्नर के प्रवक्ता से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऐसा आदेश जारी किया गया है. लेकिन ये सिर्फ सरकारी अधिकारियों पर ही लागू होगा. प्रवक्ता महमूद आजम ने कहा, ”यह फैसला आम जनता और स्वतंत्र मीडिया के लिए नहीं है.” दरअसल, तालिबान ने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान पर शासन किया था. तब भी कट्टरपंथी इस्लामी संगठन ने जीवित लोगों की तस्वीरें और वीडियो लेने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

तालिबान ने मीडिया आउटलेट्स को भी ब्लॉक कर दिया है. ढाई साल पहले सत्ता में लौटने के बाद से तालिबान ने कई मीडिया संगठनों को जीवित लोगों की तस्वीरें प्रसारित करने से रोक दिया है. हालाँकि, तालिबान के शीर्ष अधिकारी खुद दूसरे देशों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की तस्वीरें साझा कर रहे थे .

Related Articles

Back to top button