देश दुनिया

उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक किम जोंग-उन कोमा में

सियोल/दि.२४– उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह शासक किम जोंग-उन (Kim Jong Un) के कोमा में चले जाने की खबर सामने आ रही है. अब उनका सारा भार बहन किम यो-जोंग के कंधे पर आ गया है. वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों को संभालने की तैयारी कर रही हैं. दक्षिण कोरिया (South Korea) के पूर्व राष्ट्रपति किम डेई-जुंग के पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन के अनुसार उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के कोमा में जाने को लेकर एक पोस्ट किया है. चांग सोंग-मिन का कहना है कि उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन कोमा हैं. इस कारण उनकी बहन किम यो-जोंग को अमरीका और दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को संभालने की अधिकृत रूप से जिम्मेदारी दी है. चांग का किम के कार्यकाल में राजनीतिक मामलों के सचिव रहे हैं.
सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया कि कोई भी उत्तर कोरियाई नेता अपने किसी भी व्यक्ति को किसी भी करीब अधिकारी को अपना अधिकार नहीं सौंपेगा, जब तक कि वह शासन करने के लिए बहुत बीमार या तख्तापलट के माध्यम से हटा जाता है.
कोरियाई मीडिया (Korean media) के अनुसार किम अभी मरे नहीं हैं. ऐसे में एक पूर्ण उत्तराधिकार की घोषणा नहीं हो सकती है. संरचना का गठन नहीं किया गया है, इसलिए किम यो-जोंग को सामने लाया जा रहा है. इस पद को लंबे समय तक के लिए खाली नहीं रखा जा सकता है. चांग का दावा किया है कि किम कोमा में है.
दक्षिण कोरियाई मीडिया के अनुसार सियोल की जासूसी एजेंसी ने एक सत्तारूढ़ प्रणाली के बारे में एक बंद दरवाजे की बैठक को लेकर बताया कि किम ने यह तय किया था कि वह अपने सबसे विश्वसनीय सहयोगियों के साथ ही जिम्मेदारी को साझा करेगा. नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी ने कहा कि नई प्रणाली किसी भी गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे के साथ बिल्कुल नहीं जुड़ी है.

Related Articles

Back to top button