देश दुनिया

सिर्फ कोरोना नहीं,अन्य वजहों से अनाथ हुए बच्चों को भी पीएम केयर में शामिल करें – सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली/दि.२८ – सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को ही नहीं अन्य वजहों से बेसहारा हुए बच्चों को भी पीएम केयर योजना में शामिल करना चाहिए. कोर्ट ने अनाथ बच्चों की मदद व पहचान सुनिश्चित करने के लिए राज्यों को कई निर्देश जारी किए हैं. जस्टिस एल नागेश्वर राव और एस रविन्द्र भट की बेंच ने ये निर्देश जारी किए.अदालत ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों की जानकारी बाल स्वराज वेब पोर्टल पर अपलोड न करने के कारण पश्चिम बंगाल सरकार को कड़ी फटकार लगाई. मामले की अगली सुनवाई 26 अगस्त को होगी. सुप्रीम कोर्ट ने बाल संरक्षण गृह व चाइल्ड केयर सोसाइटी के बच्चों को कोरोना फैलने पर स्वतः संज्ञान लेते हुए वकील गौैरव अग्रवाल को न्यायमित्र नियुक्त किया था.

  • केंद्र ने राज्यों से ऑक्सीजन की कमी से मौतों के आंकड़ें मांगे, 13 अगस्त तक का समय दिया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों का आंकड़ा मांगा है. एक सरकारी अफसर ने बताया कि राज्यों से 13 अगस्त तक जानकारी भेजने को कहा गया है. संसद सत्र की समाप्ति के पहले. सरकार ने गत सप्ताह कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य केसी वेणुगोपाल के सवाल के जवाब में कहा था कि ऑक्सीजन की कमाी से कोई मौत होने की जानकारी नहीं है. विभागीय राज्य मंत्री भारती पवार ने बताया था कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश नियमित रुप से कोरोना मामलों और मौतों की जानकारी केंद्र को भेजते हैं. राज्यों ने विशिष्ट रुप से ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत होने की जानकारी नहीं है. विभागीय राज्य मंत्री भारती पवार ने बताया था कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश नियमित रुप से ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत होने की जानकारी नहीं दी है. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि यह गलत जानकारी है. दिल्ली और देश में कई अन्य जगहों पर ऑक्सीजन की कमी से मौतें हुई है.

  • बच्चों के लिए कोरोनारोधी टीका अगले महीने!

बच्चों के लिए कोरोना टीका अगस्त तक आ सकता है. इसके कुछ दिन बाद हीबच्चों का टीकाकरण भी शुरु किया जा सकता है. सूत्रों के हवाले से मंगलवार को यह खबर आई है. बताया गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने भारतीय जनता पार्टी के संसदीय दल की बैठक में यह जानकारी दी है. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी. विशेषज्ञों के मुताबिक बच्चो के लिए टीका कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा. इसके बाद स्कूल भी खोले जा सकेंगे. गौरतलब है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कहा जा रहा है कि इसकी चपेट में सर्वाधिक बच्चे आएंगे.

  • 22 जिलों में कोरोना के नए मामलों में वृध्दि

पिछले चार हफ्तों में देश के 22 जिलों में संक्रमण के नए मामलों में वृध्दि दर्ज की गई है. वहीं, 26 जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में 54 जिलों में संक्रमण दर 10 प्रतिशत दर्ज हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अग्रवाल ने कहा, केरल के सात, मणिपुर के पांच, मेघालय के तीन जिलों सहित 22 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले चार हफ्ते में मामले बढ़े हैं. यह चिंता का विषय है.

  • विदर्भ में 50 लोगों ने दी कोरोना को मात

पिछे 24 घंटे में विदर्भ के अमरावती, वर्धा, यवतमाल, चंद्रपुर, गड़चिरोली, गोंदिया व भंडारा इन सात जिलों में कोरोना के कुल 23 मरीज मिले और 50 लोग स्वस्थ हुए. इन सात जिलों में क्रमशः 4,3,1,6,7,1,1 संक्रमित मिले. वहीं अमरावती में 20, वर्धा 3, यवतमाल 1, चंद्रपुर 16 और गडचिरोली में 10 मरीज स्वस्थ हुए.

Related Articles

Back to top button