देश दुनिया

अब दिन में सस्ती व रात में महंगी मिलेगी बिजली

सरकार लाएगी नया नियम

* 20 फीसद दर घटने का अनुमान
नई दिल्ली/दि.24 – इस समय बिजली की महंगी दरों के चलते सर्वसामान्य लोगबाग काफी त्रस्त है. ऐसे समय केंद्र सरकार एक नये फार्म्यूले पर विचार कर रही है. जिस पर अमल करने पर बिजली का बील करीब 20 फीसद से घट सकता है. यह फार्म्यूला पिक अवर यानि सर्वाधिक विद्युत प्रयोग के घंटों के आधार पर तय होगा. जिसके तहत दिन के समय सस्ती व रात के समय महंगी दरें लागू की जाएगी.
जानकारी के मुताबिक नवीनीकरणीय उर्जा का प्रयोग बढाने हेतु उर्जा मंत्रालय द्बारा विद्युत प्रयोग को लेकर इस नये नियम को लाया जा रहा है. यह नियम लागू होने पर बिजली की दरें दिन के समय 20 फीसद सस्ती और पिक अवर में यानि रात के समय 20 फीसद महंगी रहेगी.

* पिक अवर्स यानि क्या?
जिस समय बिजली की मांग व खपत सबसे अधिक रहती है, उसे पिक अवर्स कहा जाता है. इस समय ग्रीड पर काफी लोड बढ जाता है. सुबह 6 से 9 बजे तक व शाम 6 से 9 बजे तक के समय को पिक अवर्स के तौर पर ग्राह्य माना जाता है.
सुबह के समय लोगों को अपने काम पर जाने की जल्दबाजी रहती है. वहीं शाम के समय लोगबाग अपने घर लौटते है. इसी समय के दौरान एसी, कुलर, पंखें व टीवी जैसे विद्युत उपकरणों का प्रयोग बढ जाता है.

* कब से लागू होंगे नये नियम?
व्यावसायिक व औद्योगिक ग्राहकों के लिए अप्रैल 2024 से नये नियम लागू होने वाले है. इसके पश्चात आगामी एक वर्ष के भीतर कृषि क्षेत्र को छोडकर अन्य सभी ग्राहकों के लिए इस नियम को लागू किया जाएगा.

* दिन के समय हो सौर उर्जा का प्रयोग
पारंपारिक बिजली की बजाय सौर उर्जा तुलनात्मक रुप से काफी सस्ती है. ऐसे में दिन के समय सौर उर्जा का प्रयोग किया जा सकता है. ऐसा करने से बिजली की खपत को घटाकर विद्युत बचत की जा सकती है. विद्युत निर्माण में काफी लागत आती है. जिसकी वजह से पारंपारिक बिजली तुलनात्मक रुप से महंगी रहती है.
– आर. के. सिंह,
केंद्रीय उर्जा मंत्री.

Related Articles

Back to top button