देश दुनिया

अब देश में ही बनाए जाएंगे इक्यूपमेंट

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का प्रतिपादन
  • आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में बढ़ाया जाएगा कदम
  • कहा-101 रक्षा सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा,

नई दिल्ली– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का एलान किया है. इसी कड़ी में आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में बड़ा ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि विदेशों से आयात होने वाले 101 रक्षा उत्पादों पर अब प्रतिबंध लगाया जा रहा है और यह रक्षा से जुड़े उत्पाद अब देश में ही तैयार किए जाएंगे. जिसके जरिए देश के रक्षा बाजार को पूरी तरह से मजबूत करना है. इन उपकरणों को तैयार करने में रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (डीआरडीओ) की मदद ली जाएगी। इसे तीनों सेनाओं की जरूरत के हिसाब से तैयार किया जाएगा. यहां बता दें कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के लिए 5 स्तंभ बताए थे, जिनमें इकोनॉमी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम, डेमोग्राफी और डिमांड के साथ स्पेशल पैकेज का ऐलान किया था.
इन 101 सामानों की लिस्ट को कई स्टेकहोल्डर्स मसलन आर्म्ड फोर्सेस, प्राइवेट इंडस्ट्रीज से कई बार विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया है. तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्त 2020 के बीच ऐसी 260 स्कीम्स पर काम किया. इनकी लागत करीब 3.5 लाख करोड़ रुपए थी। अगले 6 या 7 साल में डोमेस्टिक डिफेंस इंडस्ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपए के कॉन्ट्रैक्ट मिलने की उम्मीद है.
4 लाख करोड़ रुपए के इन कॉन्ट्रैक्ट्स में से करीब एक लाख 30 हजार करोड़ रुपए के उपकरण सेना और एयरफोर्स को जबकि करीब एक लाख 40 हजार करोड़ के इक्विपमेंट्स नेवी को मिलेंगे. आयात पर प्रतिबंध को चार साल (2020-2024) में लागू करने की योजना है.
101 सामानों की लिस्ट में केवल सामान्य उपकरण ही नहीं हैं, बल्कि इसमें उच्च तकनीक वाले वेपन सिस्टम मसलन आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफल, सोनार सिस्टम, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, एलसीएच रडार समेत अन्य आइटम शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button