देश दुनिया

अब चार पहिया वाहनोें में दो की बजाय 6 एअर बैग रहेंगे

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी का बडा फैसला

दिल्ली/दि.15 – देश में दिनों दिन सडक हादसों की संख्या बढ रही है. साथ ही इन हादसों में मौतों का प्रमाण भी लगातार बढ रहा है. इस बात के मद्देनजर केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने अब एक बडा फैसला लिया है. जिसके चलते अब 8 यात्री क्षमतावाले सभी तरह के चार पहिया वाहनों में 2 की बजाय 6 एअर बैग लगाये जायेंगे, ताकि वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में वाहन में सवार लोगों की जान बच सके. हालांकि 2 की बजाय 6 एअर बैग लगाये जाने के चलते सभी सेग्मेंट की कार व एसयूवी वाहनों की कीमतोें में 8 से 10 हजार रूपये की वृध्दि हो सकती है.
बता दें कि, केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने 1 जुलाई 2019 से वाहन चालकोें के लिए एअर बैग तथा 1 जुलाई 2022 से चालक के पास बैठनेवाले सहप्रवासी के लिए एअर बैग फिटमेंट को अनिवार्य किया था. वाहन के अगले व पिछले हिस्से में बैठे प्रवासियों को अगले या आजूबाजू के हिस्से से वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने पर नुकसान व क्षति कम करने के लिए एम-1 श्रेणीवाले वाहनों में चार अतिरिक्त एअर बैग लगाये जाने का भी निर्णय लिये जाने की जानकारी केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी द्वारा दी गई.
उन्होंने बताया कि, यात्री वाहनों के दोनों ओर दो एअरबैग तथा दोनों ओर ट्यूब एअर बैग रहना अनिवार्य किया गया है, जो यात्रियों की सुरक्षा के लिए बेहद अनिवार्य है. देश में मोटर वाहनों को और अधिक सुरक्षित बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण फैसला है. भले ही वाहनों के प्रकार व कीमत कितने ही क्यों न हो, किंतु नये नियम की वजह से मोटर वाहनों में यात्रियों की सुरक्षा बेहद जरूरी व आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button