देश दुनिया

अब शिवसेना के संसदीय दल में विभाजन की मुहिम तेज

उद्धव गुट ने सांसद गवली को लोकसभा में मुख्य प्रतोद पद से हटाया

नई दिल्ली/दि.7 – विधायकों के बाद अब सांसद भी शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को जोर का झटका देने की तैयारी में हैं. जानकारी के मुताबिक विधायक दल में हुई बडी बगावत के बाद अब बडी संख्या में पार्टी सांसद भी बागी रुख अख्तियार करने के मूड में हैं. इस बीच शिवसेना के उद्धव गुट ने सांसद भावना गवली को लोकसभा में शिवसेना के मुख्य सतेचक पद से हटा दिया है. गवली की जगह अब राजन विचारे लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक होंगे. इस फैसले के बाद शिवसेना संसदीय दल में फूट पडने के आसार बढ गए हैं.
बता दें कि, एकनाथ शिंदे के महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के बाद शिवसेना पर कब्जे की जंग तेज हो गई है. जानकारी के मुताबिक पार्टी के लगभग दर्जन भर सांसद पाला बदलने को तैयार हैं. हालांकि शिवसेना के एक बागी नेता का दावा है कि, दो-तिहाई सांसद शिंदे के संपर्क में हैं. मुख्यमंत्री शिंदे के सांसद पुत्र डॉ. श्रीकांत शिंदे संसदीय दल में टूट को अंजाम दे रहे हैं. शिंदे खेमे की कोशिश 18 जुलाई से शुरु हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले अपनी ताकत दिखाने की है. संभव है कि, राष्ट्रपति चुनाव के दौरान शिंदे खेमे के सांसद राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के समर्थन में वोट करें.
* बीएमसी चुनाव से पहले ‘ऑपरेशन शिवसेना’
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की कोशिश अब संसदीय दल और संगठन में टूट करवाते हुए शिवसेना पर कब्जा जमाने की है. यह भाजपा के लिए भी फायदे का सौदा है. भाजपा के सूत्र बताते हैं कि, बृहन्मुुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) चुनाव से पहले ‘ऑपरेशन शिवसेना’ पूरा होना है. उनका कहना है कि, विधायक दल में टूट के बाद जिस तरह संसदीय दल में विभाजन आसान दिख रहा है, उसी तरह सांसदों के आने के बाद संगठन के लोगों को साधना आसान होगा. तब महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना (शिंदे) साथ मिलकर चुनाव लडेंगे.
* संसदीय दल में टूट की संभावना नहीं : राउत
लोकसभा में शिवेसना के नेता विनायक राउत ने संसदीय दल में टूट की संभावना से इनकार किया है. एकनाथ शिंदे के करीबी राजन विचारे को मुख्य सचेतक बनाकर उद्धव खेमे ने संभावित टूट को टालने की कोशिश की है. राउत ने बताया कि, श्रीकांत शिंदे और भावना गवली को छोडकर सभी सांसद उद्धव ठाकरे के साथ हैं. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि, हम ऐसी बातों (संभावित टूट) से नहीं डरते.
* 12 सांसद शिंदे गुट के साथ
प्रदेश के पूर्व मंत्री तथा शिंदे गुट के विधायक गुलाबराव पाटील ने दावा करते हुए कहा है कि, शिवसेना के लोकसभा के 18 में से 12 सांसद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के संपर्क में हैं. जलगांव में पत्रकारों से बातचीत में पाटील ने शिवसेना और उसके चुनाव चिन्ह धनुष-बाण पर दावा ठोंक दिया. पाटील ने कहा कि, शिवसेना के 55 में से 40 विधायक शिंदे गुट में हैं. शिवसेना के 18 में से 12 सांसद हमारे संपर्क में हैं. इसमें से 4 सांसदों से मैंने खुद मुलाकात की है.

Related Articles

Back to top button