देश दुनिया

अब देशभर में होगा सस्ता इलाज!

ईएसआईसी योजना का सभी जिले में विस्तार

* करोडों कर्मचारियों को मिलेगा बडा लाभ
नई दिल्ली./ दि. 22- कर्मचारी राज्य बिमा महामंडल (ईएसआईसी) 2022 के अंत तक स्वास्थ्य बिमा योजना (ईएसआई) का देशभर में विस्तार करने का निर्णय लिया गया है. सरकार के इस निर्णय के कारण करोडों कर्मचारियों को बडा लाभ होगा. बहुत ही सस्ते में इलाज कराया जाएगा.
फिलहाल कर्मचारी राज्य बिमा योजना 443 जिले में पूरी तरह और 153 जिले में अंशत: लागू है. कुल 148 जिले आज भी इस बिमा योजना के कक्षा के बाहर है. कामगार और रोजगार मंत्री भुपेंद्र यादव की अध्यक्षता में ली गई ईएसआईसी की 188 वीं बैठक में देशभर में स्वास्थ्य सेवा और सेवा वितरण प्रणाली के विस्तार के बारे में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए. वर्ष के अंत तक अंशत: कक्षा में रहने वाले जिले पूरी तरह बीमा योजना के कक्षा में लिये जाएंगे. नए अस्पताल समेत शाखा कार्यालय स्थापित कर स्वास्थ्य सुविधा सेवा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा ईएसआईसी व्दारा देशभर में 23 नए 100 पलंग के अस्पताल खोलने का निर्णय लिया है. अस्पताल निर्माण के साथ विभिन्न स्थानों पर दवाखाने भी खोले जाएंगे. महाराष्ट्र में 48, दिल्ली में 12 और हरियाणा में 2 दवाखाने खोले जाएंगे. इसके माध्यम से संबंधित कर्मचारी और उनके परिवार पर अच्छा इलाज होगा, इसी समय अस्पताल निर्माण करते समय काम का दर्जा अच्छा रहे इसके लिए काम किया जाएगा. बैठक में लिए गए अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में बिमा धारक कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों के लिए स्वास्थ्य सेवा सुधारने का समावेश है. ईएसआईसी में राज्य सरकार संचालित कुछ ईएसआईसी अस्पताल सीधे उनके प्रशासकीय नियंत्रण में चलाने का निर्णय लिया गया है. इसके बाद और अस्पताल में स्पेशालिटी और सुपर स्पेशालिटी की नियुक्ति की जाएगी.

क्या होगा लाभ
– 10 या उससे अधिक कर्मचारी रहने वाली कंपनियां ईएसआईसी योजना में आती है, इस योजना के लिए कर्मचारियों का पंजीयन कंपनी की ओर से किया जाता है.
– 21 हजार से कम वेतन रहने वाले हो तो इस योजना का लाभ मिलेगा.
– 137 रुपए प्रति दिन जिनका वेतन हो उनके रुपए सरकार भर्ती है.
– 1.75 प्रतिशत वेतन की रकम इस योजना के लिए जाती है.
– योजना का लाभ कर्मचारियों को होता है.

Related Articles

Back to top button