देश दुनिया

वैक्सीनेशन अभियान से हारेगा ओमिक्रॉन!

अब तक 140 करोड़ लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन की डोज

नई दिल्ली/दी.22-देश में ओमिक्रॉन बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन अभियान भी तेजी से जारी है. इस बीच बुधवार वैक्सीन कवरेज 140 करोड़ के करीब पहुंच गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक बुधवार शाम 7 बजे तक कोरोना वैक्सीन की 62 लाख से ज्यादा डोज दी गई गई है जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 140 करोड़ के करीब पहुंच गया है. जानकारी के मुताबिक बुधवार को 62,70,380 कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई.

देश भर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था. अग्रिम पंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था. टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए शुरू हुआ था.

इसके बाद एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया. सरकार ने टीकाकरण अभियान का विस्तार करते हुए एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति दी थी.

देश में बढ़ रहा ओमिक्रॉन का खतरा

देश में ओमिक्रॉन तेजी से पैर पसारते जा रहा है. अब तक ये देश के 15 राज्यों में दस्तक दे चुका है. महज 5 दिनों केस डबल हो गए हैं जिसके बाद ओमिक्रॉन के मामलों का आंकड़ा 100 से बढ़कर 200 के पार पहुंच गया है. ऐसे में कोरोना के इस नए वेरिएंट ने सरकार की टेंशन भी बढ़ा दी है. यही वजह है कि सरकार राज्यों को सतर्क करने के साथ-साथ कोरोना वैक्सीनेशन पर भी काफी ज्यादा ध्यान दे रही है. सरकार की कोशिश है कि ऐसे राज्यों औऱ जिलों में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाई जा सके जहां इसकी कवरेज काफी कम है. इसके लिए घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किए जाने की योजना भी बनाई जा रही है.

ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले इस वक्त देश की राजधानी दिल्ली से सामने आए हैं. यहां नए वेरिएंट से संक्रमितों का कुल आंकड़ा 57 हो गया है. इसके बाद अगला नंबर महाराष्ट्र का है जहां मरीजों की संख्या 54 है. दोनों ही राज्य नए वेरिएंट के मामले में हॉटस्पॉट बनते जा रहे हैं. स्थिति को देखते हुए एक्सपर्ट भी तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं.

Related Articles

Back to top button