देश दुनिया

नागपुर-पुणे की नदियोें के पुनरूज्जीवन के लिए एक हजार करोड

केेंद्र सरकार से निवेदन को मिली मंजुरी

  • केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री गडकरी की जानकारी

नई दिल्ली/दि.28 – नागपुर की नाग नदी व पुणे की मुला-मुठा इन नदियोें का पुनरूज्जीवन करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक हजार करोड रूपये की निविदा निकालने के लिए मंजूरी प्रदान की गई है. इस तरह की जानकारी केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने बुधवार को यहां दी.
नितीन गडकरी के दिल्ली स्थित निवास पर इस संदर्भ में बैठक हुई. जिसमें केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत, महाराष्ट्र के जलसंपदा मंत्री जयंत पाटील, विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेेंद्र फडणवीस, सांसद डॉ. सुभाष भामरे, सांसद सुनील मेंढे व सांसद गिरीश बापट आदि मान्यवर उपस्थित थे. बैठक के बाद बोलते हुए गडकरी ने कहा कि, नाग नदी व मुला-मुठा इन नदियोें का पुनरूज्जीवन कर उनका सौैंदर्यीकरण भी करना है. इन कामों की निविदाओं को मंजुरी दी गई है. जल्द ही इन नदियोें के पुनरूज्जीवन का काम प्रगति पथ पर रहेगा.

  • हम मदद करेंगे – फडणवीस

राज्य के जो प्रकल्प केंद्र के पास पडे है, उन्हेें तत्काल निपटाने के लिए हम सभी आवश्यक सहयोग करेेंगे. इस तरह की जानकारी विपक्षी नेता देवेेंद्र फडणवीस ने दी.

  • कृषि सिंचाई, जलसंजीवनी योजना दो वर्ष में पूर्ण करेंगे – जयंत पाटील

इस समय जलसंपदा मंत्री जयंत पाटील ने राज्य की 26 प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और 71 बलीराजा जलसंजीवनी योजना आगामी दो वर्ष में पूर्ण की जायेगी. इस तरह की जानकारी दी. यह सभी प्रकल्प राज्य के विविध क्षेत्र के रहने की बात उन्होंने कही. गोसीखुर्द प्रकल्प का काम कोविड-19 से प्रलंबित था. केंद्र व राज्य के समन्वय से इस प्रकल्प के लिए 5 हजार करोड का निधी उपलब्ध करेंगे और आगामी 2023 तक गोसीखुर्द का काम पूर्ण करेंगे.

Related Articles

Back to top button