देश दुनिया

महाराष्ट्र में १३ अक्तूबर तक ऑक्सीजन व आयसीयू बेड बढाये जाये

  • केंद्र ने जारी किये निर्देश

  • अन्यथा बेड के लिए मरीजों के हो सकते हैं हाल-बेहाल

  • कोरोना संक्रमितों की मौत के मामले बढने की भी आशंका

दिल्ली दि.२३ – महाराष्ट्र में तेजी से बढ रही कोरोना संंक्रमित मरीजों की संख्या पर केंद्र सरकार ने चिंता व्यक्त करते हुए राज्य सरकार को निर्देश दिये है कि, आगामी १३ अक्तूबर तक महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संभावित संख्या काफी अधिक रह सकती है. जिसके मद्देनजर राज्य के अस्पताल में ऑक्सीजन, आयसीयू व वेंटिलेटर के ७ हजार ३५५ बेड जल्द से जल्द बढाये जाये. अन्यथा बेड की व्यवस्था नहीं रहने पर कोरोना संक्रमित मरीजों को बेड की कमी का सामना करना पड सकता है.
साथ ही कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों के मामले भी बढ सकते है. राज्य में आगामी माह में १३ अक्तूबर तक कोरोना के कितने मरीज बढ सकते है और उनके लिए कितने ऑक्सीजन, वेंटिलेटर व आयसीयू बेड की जरूरत पडेगी, इसका अध्ययन कर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा महाराष्ट्र सरकार को आवश्यक सुझाव एवं निर्देश दिये गये है और समय रहते तमाम जरूरी इंतजाम करने हेतु कहा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस बात पर भी चिंता जतायी गयी है कि, अन्य राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र में कोरोना टेस्टिंग का अनुपात भी काफी कम है और प्रति दस लाख लोगों में से रोजाना औसतन ३८३ लोगों की ही कोरोना टेस्ट की जा रही है.
साथ ही राज्य के सरकारी कोविड टेस्ट लैब भी अपनी पूरी क्षमता के साथ थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच का काम नहीं कर रहे. बता दें कि, महाराष्ट्र में बीते एक सप्ताह से रोजाना २० से २४ हजार नये संक्रमित मरीज पाये जा रहे है और इस समय तक महाराष्ट्र में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या १२ लाख ४७ हजार २८४ हो गयी है. जिसमें से अब तक ३३ हजार ४०७ मरीजों की मौत हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक विगत १३ सितंबर को महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या १० लाख ११ हजार ४०४ थी, जो संक्रमण की मौजूदा रफ्तार को देखते हुए आगामी १३ अक्तूबर तक बढकर १६ लाख ९६ हजार ९९१ हो सकती है. ऐसे में महाराष्ट्र को आगामी माह के दौरान सभी अस्पतालों में बडे पैमाने पर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर व आयसीयू बेड की व्यवस्था करनी पडेगी, अन्यथा हालात बिगड भी सकते है.

Related Articles

Back to top button